29 APRMONDAY2024 4:35:12 AM
Nari

Breast cancer के लक्षण जो महिलाएं अनदेखा ना करें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Feb, 2024 11:53 AM
Breast cancer के लक्षण जो महिलाएं अनदेखा ना करें

ब्रेस्ट कैंसर दुनिया भर की महिलाओं में चिंता का विषय है। ये कितना खतरनाक है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जाता है कि ये कैंसर महिलाओं में सबसे ज्यादा आम है। दुनिया भर में कैंसर के जितने में भी मामले होते हैं, उनमें से 30%  ब्रेस्ट कैंसर के ही होते हैं। लेकिन बाकी कैंसर के तुलना में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण काफी पहले से ही दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में अगर समय रहते इन पर ध्यान दिया जाए तो मौत का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। आज World Cancer Day पर चलिए आपको बताते हैं ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में, इन्हें अनदेखा करने की गलती नहीं करनी चाहिए।

ये होते हैं ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण

निपल्स में जलन

वैसे तो निप्पल में जलन के कई सारे कारण हो सकते हैं, लेकिन निप्पल में जलन महसूस होना ब्रेस्ट कैंसर का भी लक्षण हो सकता है। वबीं, निपल्स का पीछे होना, निप्पल पर खुजली और लाल रंग के चकत्ते पड़ना भी ब्रेस्ट कैंसर के सामान्य लक्षण हो सकते हैं।

ब्रेस्ट में गांठ

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआती ब्रेस्ट में गांठ बनने से होती है। इसलिए अगर आपको निप्पल पर गांठ महसूस हो रहा है तो बिना समय गंवाए डॉक्टर से संपर्क करें और जांच कराएं।

PunjabKesari

ब्रेस्ट का साइज बदलना

अगर ब्रेस्ट में अचानक से बदलाव नजर आए तो ये ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है। ब्रेस्ट का चपटना होना, साइज में असमानता, ब्रेस्ट का साइज कम हो जाना और ब्रेस्ट के सुडौलपन में कमी भी ब्रेस्ट कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

ब्रेस्ट में दर्द महसूस होना

ब्रेस्ट छूने पर अगर किसी तरह का दर्द महसूस होता है या थोड़ा अटपटा लगता है तो ये ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। 

PunjabKesari

निप्पल से डिस्चार्ज आना

अगर ब्रेस्ट से बिना प्रेग्नेंसी के पानी या किसी तरह का पदार्थ निकलता है तो ये ब्रेस्ट कैंसर के खतरे का संकेत हो सकता है। अगर आपको भी ब्रेस्ट से इस तरह का डिस्चार्ज समझ आता है तो इसे हल्के में न लेंष

नोट- इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से संपर्क कर अपनी जांच करवाएं।


 

Related News