20 APRSATURDAY2024 8:56:33 AM
Nari

National Sunscreen Day: धूप से बचाने के अलावा और भी कई फायदे देती है सनस्क्रीन

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 27 May, 2023 11:20 AM
National Sunscreen Day: धूप से बचाने के अलावा और भी कई फायदे देती है सनस्क्रीन

गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। यह आपकी त्वचा को धूप के खतरनाक किरणों के साथ सनटैन से भी बचाती है। सनस्क्रीन के इन्ही महत्व को ध्यान में रखते हुए हार साल 27 मई को नेशनल सनस्क्रीन डे मनाया जा रहा है। बता दें कि इसे त्वचा पर लगाने से सनबर्न की समस्या नहीं होती। तो चलिए जानते है इसे लगाने से त्वचा को क्या फायदे होते है।

PunjabKesari

जल्दी उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है

घर से बाहर काम के लिए जाते है तो यूवी की किरण से इलास्टिन, कोलेजन और त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान होता है। जैसे त्वचा पर काले धब्बे और झुर्रियां दिखनी शुरु हो जाना। लेकिन आप सनस्क्रीन के इस्तेमाल से इन परेशानियों को दूर कर सकती है। क्योंकि सनस्क्रीन फोटोएजिंग को कम कर सकता है और शुरुआती उम्र बढ़ने के संकेतों को रोक सकता है।

PunjabKesari

त्वचा की सूजन कम करता है

त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आने से एक्जिमा और रोसैसिया जैसी त्वचा की स्थिति बिगड़ जाती है और स्थिति और खराब हो सकती है। सनब्लॉक के नियमित रुप से लगाने से इन हानिकारक किरणों के कारण होने वाली सूजन की संभावना कम हो जाती है।

PunjabKesari

त्वचा के कैंसर की संभावना कम

कहा जाता है कि 70 वर्ष की आयु में कई लोगों को त्वचा कैंसर ज्यादा होना एक आम बात है। इसलिए हर रोज सनस्क्रीन का उपयोग करने से न्यूनतम एसपीएफ 30 के साथ इस बीमारी के होने का खतरा कम करता है और भी अधिक सुरक्षा के लिएआप एक उच्च SPF का उपयोग कर सकते हैं।

PunjabKesari

टैनिंग रोकता है

यूवीबी टैनिंग को रोकने के लिए एक सनस्क्रीन चुनें जिसमें न्यूनतम सन प्रोटेक्शन फैक्टर 30 हो। ध्यान रखें कि आप हर दो घंटे में फिर से सनस्क्रीन लगाएं, खासकर यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है। या इसे अपने व्यायाम के ठीक बाद लगाएं।

 

 

 

 

 

 

Related News