04 MAYSATURDAY2024 6:56:36 AM
Nari

Summers में रहेंगे बच्चों के बाल स्ट्रांग, बस हेयर ऑयल और शैम्पू को लेकर इन बातों का रखें ख्याल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Jun, 2023 10:53 AM
Summers में रहेंगे बच्चों के बाल स्ट्रांग, बस हेयर ऑयल और शैम्पू को लेकर इन बातों का रखें ख्याल

गर्मियां आते ही ना सिर्फ त्वचा ड्राई होती है ब्लकि बाल में भी पसीना आता है, जिससे वो जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ऐसा ही बच्चों के भी केस में देखने को मिलता है।  इसलिए गर्मियों के मौसम में बच्चों के हेयर केयर पर भी खास ध्यान दें, जैसे आप खुद के बालों पर ध्यान देते हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ हेयर केयर टिप्स जो आपके बच्चों के बालों को strong बनाएंगे। 

PunjabKesari

 

बालों में करें सही तरीके से ऑयलिंग

बालों के लिए तेल कितना जरूरी होता है, ये सब को ही पता है। इससे बालों का स्कैल्प हेल्दी होता है और ग्रोथ भी बेहतर होती है। ऐसे में बच्चों की सर की मालिश भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप जैतून के तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, जैतून और नारियल का तेल बालों का मॉइश्चर मेंटेन रखते हैं और बालों को धूप से नेचुरली प्रोटेक्ट करते हैं।

PunjabKesari

बालों में इस तरह से करें शैंपू

बच्चों को बड़ों के शैंपू से हेयर वॉश करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बड़ों के इस्तेमाल किए गए शैंपू में कई तरह के केमिकल होते हैं, जो बच्चों के बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में बच्चों के बालों को साफ करने के लिए पीएच 4.5 से 6 तक के पीएच लेवल वाला शैंपू इस्तेमाल करना  ज्यादा बेहतर है। अगर आप चाहें तो इसके लिए हर्बल या होममेड शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

इन गलतियों से बचें

बच्चों के बालों को सुखाने के लिए तौलिए से ज्यादा जोर से ना रगड़े। इसके साथ ही बच्चों के बालों पर हेयर ड्रायर या किसी तरह के हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल ना करें। 

Related News