03 OCTMONDAY2022 1:56:51 AM
Nari

5 दिनों में टूटी शादी मगर नहीं टूटा हौंसला, तीन बार हारने के बाद भी कोमल बनी IRS Officer

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Sep, 2022 03:44 PM
5 दिनों में टूटी शादी मगर नहीं टूटा हौंसला, तीन बार हारने के बाद भी कोमल बनी IRS Officer

पक्के इरादे और मंजिल पाने की जिद आपको किसी भी कदम तक पहुंचा सकती है। अगर आपके इरादे मजबूत हो तो जिंदगी में किसी भी मुकाम को हासिल करना मुश्किल नहीं होता। ऐसा ही एक उदाहरण कोमल गणात्रा ने सेट किया है। शादी के सिर्फ 15 दिन के बाद कोमल के पति ने उन्हें छोड़ दिया था। इसके बाद भी कोमल ने हार नहीं मानी। अपने लक्ष्य यूपीएसी की परिक्षा को पाने के लिए  वह कठिन प्रयास करती रही। कोमल ने कैसे शादी के टूटने के बाद अपने सपनों को पूरा किया, आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कोमल के संघर्ष की कहानी...

तीन अलग-अलग भाषाओं में की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई

गुजरात के अमरेली में 1982 में कोमल का जन्म हुआ था। अपनी पढ़ाई उन्होंने गुजराती मीडियम से पूरी की थी। स्कूली पढ़ाई पूरी होने के बाद कोमल ने तीन अलग-अलग भाषाओं में यूनिवर्सटी से अपनी पढ़ाई पूरी की थी। लेकिन उनकी जिंदगी उस समय बदली जब उनकी शादी हो गई। कोमल की शादी 2008 में एक एनआरआई लड़के से हुई थी। परंतु शादी के बाद कुछ ऐसा हुआ जिसने कोमल को पूरी तरीके से तोड़कर रख दिया। 

PunjabKesari

बिना इंटरनेट के की यूपीएसससी की तैयारी 

शादी के टूटने के बाद कोमल अपने माता-पिता के घर आकर रहने लगी। लेकिन परेशानियों ने यहां पर भी उसका साथ नही छोड़ा। शादी टूटने के कारण आस-पास के लोग उसे ताना भी मारते थे, जिसके कारण लोगों से परेशान होकर उसने घर से दूर जाकर रहने का फैसला कर लिया। वह अपने घर से 40 किलोमीटर दूर  एक गांव में रहती थी। लेकिन वहां पर कोई भी इंटनरनेट की सुविधा नहीं थी। वहां पर अंग्रेजी का अखबार भी नहीं आता था। इसके बाद भी उसने अपनी तैयार की । तैयारी के दौरान वह एक स्कूल में पढ़ाती थी। 

अपने पति के लिए छोड़ दिया इंटरव्यू 

कोमल ने 2008 में गुजरात लोक सेवा आयोग की मेंस की परिक्षा पास कर ली थी। लेकिन इसी के दौरान उसकी शादी तय हो गई। शादी के कारण कोमल ने अपना इंटरव्यू भी छोड़ दिया। परंतु कोमल की दुनिया उस समय बर्बाद हो गई जब शादी के 15 दिनों के बाद ही ससुराल वालों ने कोमल को दहेज के लिए घर से बाहर निकला दिया था। शादी के बाद उसके पति भी विदेश चले गए और कभी वावस नहीं आए। हालांकि कोमल ने उन्हें खोजने की भी काफी कोशिश की लेकिन असफलता ही उसके हाथ आई। 

PunjabKesari

कड़ी मेहनत के बाद 2012 में क्रेक की यूपीएससी की परिक्षा 

कोमल ने यूपीएससी में 3 बार प्रयास किए लेकिन तीनों बार वह असफल रही । तीन बार हारने के बाद भी उसने हार नहीं मानी। वह चौथी बार परीक्षा में बैठी और सफल हुई। चौथे प्रायस में कोमल ने 591 रैंक के साथ आईआरएस ऑफिसर की पद्धति प्राप्त की। पहली शादी का तलाक होने के बाद कोमल ने दूसरी बार शादी की। अब कोमल एक आईआरएस एजेंट के रुप में काम करती हैं और उनकी एक बेटी भी है। 

PunjabKesari
 

Related News