28 MARSATURDAY2020 9:19:39 PM
Nari

Stress छूमंतर कर देगी आपके पार्टनर की खुशबू

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2020 09:24 AM
Stress छूमंतर कर देगी आपके पार्टनर की खुशबू

भागदौड़ भरी जिंदगी और दिनों-दिन बढ़ रहे परिश्रम की वजह से आज हर व्यक्ति चिंता और तनाव में डूबा रहता है। यहीं कारण है कि धीरे-धीरे लोगों डिप्रैशन का शिकार हो रहे है। मगर, अपने पार्टनर के पहने हुए कपड़ों को सूंघने से आपकी नींद में सुधार और स्ट्रैस को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि पार्टनर के कपड़ों को सूंघना अजीब लग सकता है, लेकिन यह व्यवहार आश्चर्यजनक रूप से सामान्य है।

 

क्या कहता है शोध?

एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों से पूछा कि क्या वे कभी एक-दूसरे से अलग होने दौरान अपने पार्टनर के पहने हुए कपड़ों के साथ सोते थे या उन्हें सूंघते थे? 80 प्रतिशत से अधिक महिलाओं और 50 प्रतिशत पुरुषों ने बताया कि उन्होंने जानबूझ कर एक अनुपस्थित साथी के कपड़ों को सूंघा था। उनमें से अधिकांश ने कहा कि उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि इससे उन्हें आराम या सुरक्षित महसूस हुआ।

PunjabKesari

खुशबू और स्वास्थ्य

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक शोध में यह बात सामने आई है कि कैसे अपने पार्टनर की रोमांटिक गंध के संपर्क से हमें मनोवैज्ञानिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ हो सकते हैं। विशेष रूप से शोध में 2 प्रयोग हुए।

PunjabKesari

नींद की गुणवत्ता और खुशबू

पहले परीक्षण में पाया गया कि क्या एक साथी की गंध से नींद में सुधार हुआ है। जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशन के लिए इस शोध के परिणाम स्वीकार किए गए हैं। दूसरा अध्ययन, जिसने यह जांच की कि क्या इससे तनाव कम हो सकता है? जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि अपने पार्टनर की 4 रोमांटिक खुशबू आपको दिनभर के तनाव को कम करने में मदद कर सकती हैं।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है खुशबू?

शोधकर्ताओं ने कहा कि अजनबी खुशबू के संपर्क में आने से तनाव हार्मोन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। बहुत से लोग ऐसे हैं कि जब उनके पार्टनर उनसे दूर होते हैं तो वह पार्टनर की शर्ट पहन लेते हैं या बिस्तर पर अपने पार्टनर की जगह पर सो जाते है, जिससे उन्हें बेहतर महसूस होता है।। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News