24 APRWEDNESDAY2024 12:11:44 PM
Nari

Kitchen Tips: नींबू नहीं होगा खराब, इन ट्रिक्स के साथ करें Store

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 May, 2022 04:53 PM
Kitchen Tips: नींबू नहीं होगा खराब, इन ट्रिक्स के साथ करें Store

नींबू किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है। इन दिनों नींबू के बढ़ते दाम भी लोगों की परेशानी का कारण बने हुए हैं। विटामिन-सी से भरपूर नींबू पॉकेट को खाली कर रहे हैं। ऐसे में यदि नींबू खराब होने लगें तो और भी ज्यादा दुख लगता है। आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताएंगे जिनसे आप नींबू को लंबे समय तक खराब होने से बचा पाएंगे तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

फ्रिज में ऐसे करें स्टोर 

नींबू को फ्रिज में रखने से पहले आप उसे किसी प्लास्टिक के रैप या फिर एयरटाइट कंटेनर में रख दें। नींबू  लंबे समय तक फ्रिज में सुरक्षित रहेंगे। बिना कटे हुए नींबू को आप रुम टेम्परेचर या फिर प्लास्टिक रैप में रख सकते हैं।  

PunjabKesari

नींबू सूखने से बचाने के लिए

नींबू यदि ज्यादा देर तक बाहर पड़े रहें तो सूखने लग जाते हैं। आप नींबू को किसी ग्लास के कंटेनर में रख सकते हैं। इससे नींबू लंबे समय तक ताजा रहेंगे। इसके अलावा आप नींबू को आइस क्यूब्स की फॉर्म में भी रख सकते हैं। 

1 महीने तक फ्रेश रहेगा नीबूं 

नींबू लंबे समय तक बाहर पड़ा रहे तो खराब होने लगता है। नींबू सूखने भी लग जाता है जिसके कारण उसका रस भी कम होने लगता है। आप को नींबू को ताजा रखना बहुत ही जरुरी है। इसके लिए आप उसे एक गिलास में पानी डालकर उसमें नींबू  डालकर रख दें। नींबू को ऐसे रखने से 1 महीने तक उसका जूस ऐसे ही बना रहेगा और खराब भी नहीं होगा। 

PunjabKesari

3-4 महीने तक रहेगा नींबू ताजा 

नींबू को 3-4 महीने तक ताजा रखने के लिए आप उसे किसी जिप लॉक बैग में रख दें। जिप लॉक बैग में एक छोटा से छेद करके फ्रिज में रख दें। इससे नींबू लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। इस्तेमाल करने से पहले आप नींबू को रुम टेम्परेचर पर रख दें। नींबू एकदम सॉफ्ट हो जाएगा। 

नींबू की स्लाइस ऐसे रखें फ्रेश 

आप नींबू की स्लाइसिस को भी लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं। इसके लिए आप उसमें से बीज निकाल लें और किसी ट्रे में डालकर नींबू को साफ कर लें । इसके बाद आप किसी जिप लॉक बैग में रख दें। नींबू एकदम ताजा रहेगा।

PunjabKesari

Related News