Twitter
You are hereNari

इन 7 हेल्थ कंडीशन में ना खाएं सोयाबीन, पहुंचा सकती है नुकसान

इन 7 हेल्थ कंडीशन में ना खाएं सोयाबीन, पहुंचा सकती है नुकसान
Views:- Monday, May 14, 2018-5:08 PM

प्रोटीन, अमीनों एसिड, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर सोयाबिन का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन स्किन से लेकर कई बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है लेकिन क्या आप जानते हैं यह सेहत के लिए नुकसानदायक भी है। कुछ हेल्थ कंडीशन में सोयाबीन का सेवन जहर के सामान होता है। एक रिसर्च के अनुसार, कुछ बीमारियों में सोयाबीन का सेवन जहर के सामान हो सकता है। बीमारियों के रोगी अगर लगातार सोयाबीन का सेवन कर रहे हैं तो यह एक धीमे जहर की तरह उनके शरीर को खोखला कर रहा है। अगर आप भी सोयाबीन का सेवन कर रहे है तो आज ही इसे खाना बंद कर दें। तो चलिए जानते किन हेल्थ प्रॉब्लम में सोयाबिन का सेवन नुकसानदायक होता है।
 

1. हार्ट प्रॉब्‍लम
अगर आपको किसी भी तरह की हार्ट प्रॉब्लम है तो सोयाबीन का सेवन आज ही छोड़ दें। शोध के अनुसार, सोयाबीन में ट्रांस फैट पाया जाता है, जोकि दिल के लिए अच्‍छे नहीं होता। इसका सेवन दिल को कमजोर करके आपके लिए जान जाने का खतरा पैदा करता है।
 

2. गर्भवती महिलाएं भी करें परहेज
प्रैग्नेंसी में सोयाबीन का सेवन आपको खतरे में डाल सकता है। इसे पचने में बहुत अधिक समय लगता है, जिसके कारण महिलाओं को उल्टी या मितली जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा ब्रेस्टफीड करवाने वाली मां को बी इससे परहेज करना चाहिए। सोया या सोया से बने कोई भी उत्‍पाद गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है।
 

3. किडनी के रोगी ना खाएं
सोयाबीन या इससे बने उत्पादों में एक ऐसा रासायनिक तत्‍व पाया जाता है, जोकि किडनी को कमजोर बनाता है। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या है तो इसका सेवन आज ही बंद कर दें। किडनी के लिए यह रासायनिक तत्‍व जहर के जैसा है जो किडनी फेल होने का कारण भी बन सकता है ।
 

4. यूरीन कैंसर के मरीज बना लें दूरी
ऐसे लोग जो यूरिन या मूत्राशय कैंसर से पीड़ित है उन्हें भी सोयाबीन या इससे बने प्रोड्क्ट्स से दूरी बना लेनी चाहिए। अपेंडिक्स में भी इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसका सेवन आपके जींस में यूरीन कैंसर की संभावना को बढ़ाते हैं।
 

5. डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों को भी अधिक मात्रा में सोयाबीन का सेवन नहीं करना चाहिए। यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। अगर परिवार में किसी को डायबिटीज है तो आपको भी इसके होने का खतरा सौ फीसदी होता है। ऐसे में सोया प्रोडक्‍ट्स का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
 

6. एलर्जी प्रॉब्‍लम
अगर आपको स्किन या किसी भी फूड से एलर्जी है तो सोयाबीन का सेवन न करें। इसके अलावा अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो भी सोयाबीन से दूर रहें। इसका सेवन माइग्रेन की समस्या को बढ़ा देता है।
 

7. थायराइड
अगर आपको वजन बढ़ने वाला थायराइड है तो भी सोयाबीन या इससे बने उत्पादों का सेवन आपके लिए हानिकारक है। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहने की बजाए बढ़ता है। इसलिए भूलकर भी इसका सेवन न करें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News