18 JANMONDAY2021 11:36:14 PM
Nari

कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ही एक उपाय लेकिन...

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Oct, 2020 12:47 PM
कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ही एक उपाय लेकिन...

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने के लिए कहा जा रहा है। खुद की और दूसरों की सुरक्षा के लिए उचित दूरी बना कर रखें।  2 गज की दूरी COVID-19 के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने में मदद कर सकता है।

क्या है सोशल डिस्टेंस?

सोशल डिस्टेंस यानि लोगों से दूरी बनाए रखना है। सरकार द्वारा पब्लिक प्लेस जैसे भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहने की अपील की जा रही है। सामाजिक दूरी बनाए रखना सबसे बेहतर विकल्प है, कोरोना वायरस से बचने का। 

PunjabKesari

 2 गज की दूरी, मास्क भी है जरूरी

हालांकि हाल ही में हुए एक शोध में खुलासा किया गया था कि कोरोना 18 फीट की दूरी तक फैल सकता है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहनने की आवश्कता पर भी गौर करने की जरूरत है। शोध के मुताबिक, कोरोना के ड्राप्लेट्स इतने हल्के होते हैं कि वो हवा के जरिए दूर तक जा सकते हैं।

PunjabKesari

क्या करें?

ऐसे में कोरोना से बचने के लिए एक मात्र उपाय मास्क पहनना है। इसके साथ ही जब भी बाहर से घर आए तो पहले हाथ धोएं और स्नान करें। अपने जूते-चप्पल व गंदे कपड़ों को घर से बाहर ही रखें। इसके अलावा जितनी हो सके हैल्दी डाइट लें, ताकि इम्यूनिटी बनी रहे।

वैक्सीन के आने तक लोग सावधानी बरतें

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है इसलिए वैक्सीन आने तक सावधानी एवं मास्क का इस्तेमाल ही बचाव का एकमात्र उपाय है। सोशल डिस्टेंस और मास्क को लेकर लोग जितना ज्यादा सावधान होंगे, वह उतने ही सुरक्षित भी रहेंगे।

PunjabKesari

याद रखें... 2 गज की दूरी, मास्क भी है जरूरी, सावधानी में ही आपकी सुरक्षा है इसलिए सतर्क रहें स्वस्थ रहें।
 

Related News