03 JULSUNDAY2022 4:44:42 AM
Nari

टीनएज में जरूरी है स्किन केयर, इन टिप्स को फॉलो करेंगी तो नहीं होंगे Pimples

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 30 Mar, 2021 01:04 PM
टीनएज में जरूरी है स्किन केयर, इन टिप्स को फॉलो करेंगी तो नहीं होंगे Pimples

टीनएज एक ऐसा समय जब लड़कियों की स्किन पर एक्ने और मुंहासे अकसर हो जाते हैं। ऐसी समस्या से हर एक लड़की गुजरती है। दरअसल यह एक ऐसी उम्र होती है जब हार्मोंस में बदलाव आने लगता है। इसके कारण चेहरे पर कईं तरह की समस्या देखने को मिलती है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए लड़कियां कईं तरह के प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आपको टीनएज में अपनी स्किन की कैसे देखभाल करनी चाहिए ताकि आगे जाकर आपकी स्किन ग्लोइंग रह सके।

करें ये काम

1. जरूर लगाएं सनस्क्रीन

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि लड़कियां सनस्क्रीन नहीं लगाती है। लेकिन टीनएज में आपको सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करनी चाहिए। इसलिए अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं तो सनस्क्रीन लगाकर जाएं इससे एक तो आपकी स्किन धूप में खराब नहीं होगी और ना ही टैनिंग होगी। इसलिए सर्दी हो या फिर गर्मी बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाकर जाएं।

2. लगाएं टोनर

PunjabKesari

यह एक ऐसी उम्र होती है जिसमें लड़कियां कईं तरह के बाहरी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। जिसके कारण चेहरे का रंग और  निखार खत्म होता जाता है। इसके लिए आप टोनर लगाएं। बाजारी की जगह आप नेचुरल टोनर लगाएं। इसके लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

3. जरूरी है मॉइश्चराइजर

स्किन को ड्राई रखना इस उम्र में सबसे बड़ी गलती है। इसके लिए आप चेहरा धोने के बाद  मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। अब आपको  मॉइश्चराइजर लगाते वक्त भी खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि हर किसी की स्किन टाइप अलग है। इसलिए ऑयली स्किन वालों को वेट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए तो वहीं ड्राई स्किन वालों को क्रीम वाले मॉइश्चराइजर  का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी स्किन एक दम फ्रेश और ग्लोइंग रहेगी।

4. लगाएं यह खास होममेड पैक

PunjabKesari

टीनएज में आप जितना घर के बने पैक और चीजें लगाएंगी आपके लिए उतनी ही अच्छा होगा। इसके लिए आपको करना इतना है कि एक कटोरी में बेसन लेना है, दही लें इसे अच्छे से मिक्स करें अब आप इसमें विटामिन ई कैप्सूल को मिक्स करें। इसे मिक्स करें। इसकी पेस्ट बनाएं और अब आप इसे चेहरे पर लगाएं। इसके बाद आप 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इसे आप हफ्ते में 1 या 2 बार इस्तेमाल करें।

5. चेहरे को वॉश करना

बाहर से आकर चेहरे को जरूर वॉश करें। फेसवॉश नहीं लगाना चाहती हैं तो आप कच्चे दूध से भी चेहरे को वॉश कर सकती हैं। इससे स्किन भी ग्लो करेगी और चेहरे सो सारी धूल मिट्टी भी निकल जाएगी।

Related News