05 MAYSUNDAY2024 7:44:59 PM
Nari

क्या आपके रिश्ते में नहीं बचा प्यार? ये हो सकते हैं Toxic Relationship के संकेत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 09 Oct, 2023 05:13 PM
क्या आपके रिश्ते में नहीं बचा प्यार? ये हो सकते हैं Toxic Relationship के संकेत

प्यार एक बहुत ही खूबसूरत एहसास है। एक बार किसी को हो जाए तो उसे जिंदगी गुलजार लगती है। लेकिन अकसर प्यार में लोग अंधे हो जाते हैं। जब प्यार होता है तो उस वक्त पार्टनर में सबकुछ अच्छा ही लगता है। उस वक्त पार्टनर अगर इमोशनल, मेंटल या शारीरिक रूप से हानिकारक व्यवहार भी कर रहा हो, तो वो गलत नहीं लगता है। लेकिन आपको बता दें ये एक टॉक्सिक रिश्ते की निशानी होती है।  टॉक्सिक रिश्ते से बचने के लिए आपको कुछ संकेतों पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें इग्नोर करने की गलती ना करें। आइए आपको बताते हैं टॉक्सिक रिलेशनशिप के कुछ संकेत..,.

ईर्ष्या या जलन

किसी भी रिश्ते में जलन होना आम बात है, लेकिन हर छोटी बातों में जलन या ईर्ष्या करना और सामने वाले किसी को किसी से बात ही नहीं करने देना टॉक्सिक रिश्ते का संकेत होता है।

PunjabKesari

ईमानदार नहीं

अगर आपका पार्टनर बार- बार आपको झूठ बोलता है, बातें छुपाते है या धोखे में रखता है तो समझ जाइए, आपका रिश्ता पूरी तरह से टॉक्सिक हो चुका है।

सपोर्ट की कमी

हर रिश्ते में पार्टनर को एक- दूसरे को सपोर्ट करना बहुत जरूरी होता है और इससे उनका रिश्ता मजबूत और आगे बढ़ता है। हालांकि टॉक्सिक रिश्ते में ऐसा नहीं होता है और उसमें अपनी पार्टनर को लेकर ही काफी नेगेटिव भावनाएं आती है।

PunjabKesari

सपोर्ट की कमी

हर रिश्ते में पार्टनर को एक- दूसरे का सपोर्ट करना भी बहुत जरूरी होता है और इससे उनका रिश्ता मजबूत होता है। हालांकि टॉक्सिक रिश्ते में ऐसा नहीं होता है और उसमें अपनी पार्टनर को लेकर ही काफी नेगेटिव भावनाएं आती है।

टॉक्सिक बातें

अगर पार्टनर से बातें करना या फिर किसी विषय पर बात करना आपको काफी ज्यादा तनावपूर्ण लगता है तो समझ जाएं कि आपका रिश्ता टॉक्सिक बन चुका है।

PunjabKesari

तनाव

अगर आप अपने पार्टनर की वजह से ज्यादा तनाव में रहते हैं तो समझ जाएं कि आपका रिलेशनशिप टॉक्सिक हो चुका है।


 

Related News