02 MAYTHURSDAY2024 2:38:38 AM
Nari

क्या आप भी लगाते हैं बच्चों को Perfume तो जान लें इसके Side Effects

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Jan, 2024 02:20 PM
क्या आप भी लगाते हैं बच्चों को Perfume तो जान लें इसके Side Effects

परफ्यूम या डिओडोरेंट का इस्तेमाल कुछ लोग शरीर में से खुशबूदार फ्रेगरेंस लाने के लिए करते हैं। खासतौर पर वेडिंग सीजन या पार्टी में जाने से पहले परफ्यूम लगाना नहीं भूलते। वहीं कुछ लोग अपने बच्चे के शरीर पर भी परफ्यूम लगाते हैं लेकिन क्या आपने ये सोचा है कि इसका बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। बच्चे की त्वचा पर किसी भी तरह का केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले ये जानना जरुरी है कि शिशु की सेहत पर परफ्यूम लगाने से क्या-क्या असर पड़ सकता है। आइए जानते हैं...

बच्चे की त्वचा होती है नाजुक 

छोटे बच्चों की मुख्यतौर पर नवजात शिशु की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है ऐसे में उन्हें परफ्यूम या फिर डिओडोरेंट लगाने की सलाह नहीं दी जाती। परफ्यूम या डिओडोरेंट में ऐसे कुछ कैमिकल्स मौजूद होते हैं जो बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बच्चे की त्वचा के स्वास्थ्य का ध्यान रखना हर पेरेंट्स के लिए जरुरी होता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि बच्चों को परफ्यूम नहीं लगाना चाहिए। 

PunjabKesari

 हो सकती है एलर्जी 

छोटे बच्चों की त्वचा बहुत ही सेंसिटिव होती है। परफ्यूम या फिर डिओडोरेंट में पाए जाने वाले कैमिकल के कारण बच्चों को एलर्जी की समस्या हो सकती है। परफ्यूम लगाने के कारण बच्चों को त्वचा पर खुजली, सूजन या सांस से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

सांस से जुड़ी समस्याएं 

शिशुओं में सांस प्रणाली विकसित होने के कारण उन्हें परफ्यूम की तेज खुशबू के संपर्क में आने से सांस संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। 

PunjabKesari

स्किन में जलन 

परफ्यूम या डिओडोरेंट की खुशबू में ऐसे कैमिकल पाए जाते हैं जो शिशु को सेंसिटिव स्किन में जलन का कारण बन सकते हैं। जिसके कारण बच्चे की स्किन पर रेडनेस, चकत्ते या खुजली जैसी समस्या हो सकती है। 

PunjabKesari
 

Related News