02 DECWEDNESDAY2020 4:43:56 AM
Nari

क्या प्रेगनेंसी में पीना चाहिए गर्म पानी? जानिए एक्सपर्ट की राय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Oct, 2020 03:09 PM
क्या प्रेगनेंसी में पीना चाहिए गर्म पानी? जानिए एक्सपर्ट की राय

मोटापा, ग्लोइंग स्किन से लेकर गर्म पानी का सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है। गर्भावस्था के दौरान पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन कई महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान गुनगुने या गर्म पानी पीने को लेकर चिंतित रहती हैं। चलिए आज हम आपको यही बताते हैं कि प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीना सही है या नहीं...

क्या प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीना सही?

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए प्रेगनेंसी में भरपूर पानी पीना चाहिए। साथ ही इससे शरीर को ऊर्जा भी मिलती है और बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। आप नॉर्मल वाटर गुनगुना पानी पीएं क्योंकि एक्सपर्ट के मुताबिक, ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है। गर्म पानी से शिशु को तो कोई नुकसान नहीं होता लेकिन इससे आपका मुंह और गले में जलन हो सकती है। इससे आप सही तरीके से खाना नहीं खा पाएगी और बच्चे को पूरा पोषण नहीं मिल पाएगा।

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीते समय बरतें सावधानियां

- इस दौरान बहुत अधिक गर्म की बजाए हल्का गुनगुना पानी पीएं। आप पानी को अच्छी तरह उबालकर उसे ठोड़ा ठंडा करके पीएं।
- एक दिन में 2-3 गिलास से अधिक गर्म या गुनगुना पानी ना पीएं।
- दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप नॉर्मल पानी पी सकती हैं।
- अगर सादा पानी पीना अच्छा नहीं लगता तो उसमें नींबू या तरबूज की स्लाइस मिला लें।
- खड़े होकर पानी पीने से बचें।

चलिए अब आपको बताते हैं कि प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं...

मॉर्निंग सिकनेस करे कम

ज्यादातर महिलाओं को इस दौरान मॉर्निंग सिकनेस, मूड़ स्विंग होना और तनाव भी रहता है। ऐसे में रात को सोने से पहले और सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीएं। इससे आपको ये दिक्कतें नहीं होगी।

PunjabKesari

दुरुस्त पाचन क्रिया

गुनगुना पानी पीने से पाचन क्रिया सही रहती है और बॉडी भी डिटॉक्स हो जाती है। इससे आपको पेट दर्द, एसिडिटी, मतली और उल्टी की समस्या नहीं होगी। साथ ही इससे शरीर में फैट भी नहीं बनेगा।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

प्रेगनेंसी में गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिससे खून के थक्के बनना जैसी समस्याएं नहीं होती। साथ ही इससे शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन की मात्रा भी पहुंचती रहती है।

मिलती है एनर्जी

हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण गर्भावस्था के दौरान ज्यादातर महिलाओं को थकावट महसूस होती है। ऐसे में 2-3 गिलास गर्म पानी पीने से यह समस्या भी नहीं होंगी। इससे मांसपेशियां और तंत्रिकाएं एक्टिव रहेंगे, जिससे आप एनर्जेटिक फील करेंगी।

कब्ज से राहत

प्रेगनेंसी में कब्ज की समस्या होना आम है। ऐसे में गर्म पानी का सेवन बाउल मूवमेंट्स को सही रखने के साथ आंतों की सफाई भी करता है, जिससे प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या नहीं होगी।

PunjabKesari

Related News