04 DECSATURDAY2021 1:25:56 PM
Nari

वास्तु के अनुसार जानिए, कब और कहां रखना चाहिए शमी का पौधा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Oct, 2021 05:21 PM
वास्तु के अनुसार जानिए, कब और कहां रखना चाहिए शमी का पौधा

भला घर में पैसा, सुख-शांति कौन नहीं चाहता। कुछ लोग इसे पाने के लिए टोटके भी करते हैं लेकिन फिर भी घर में पैसा नहीं टिक पाता। ऐसे में आप घर में शमी का पौधा लगाकर देखें। दशहरे के पर्व पर जहां शमी के पेड़ की पूजा का खास महत्व है वहीं वास्तु में इस भी इस पौधे को बहुत शुभ माना जाता है। वहीं, सास्त्रों में इसका संबंध शनिदेव से भी बताया जाता है। मगर, शमी के पौधे से जुड़े नियम जानने बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बिना आपको शुभ फल नहीं मिलेगा।

दशहरे पर क्यों की जाती है शमी की पूजा?

पौराणिक कथाओं के अनुासार, बार-बार आग्रह करने पर ऋषि वरतंतु ने अपने शिष्य ब्राह्माण कौत्स से गुरुदक्षिणा में 14 करोड़ सोने की मुद्राएं मां ली। तब वह रघु राजा के पास पहुंचा लेकिन वह पहले ही अपना सबकुछ दान कर चुके थे। तब उन्होंने कुबेर देवता को युद्ध की धमकी देते हुए धन की वर्षा करने के लिए कहा। कुबेर देवता ने शमी के पौधे पर धन बरसाया। चूंकि उस दिन दशहरा था इसलिए इस दिन इसकी पूजा की जाने लगी।

PunjabKesari

भगवान शिव का प्रिय फूल

शमी भगवान शिव को बहुत प्रिय है। मान्यता है कि शिवलिंग में जल चढ़ाते समय उसमें शमी के पत्ते डालने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्धि व शांति बनी रहती है।

शमी का पौधा लगाने के फायदे

-मान्यता है शमी का पौधा से ना सिर्फ घर में बरकत आती है बल्कि इससे पैसे की कमी दूर होती है।
-इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और सभी प्रकार के रोग-दोष और नेगेटिव एनर्जी दूर होती है।
-जिन लोगों के विवाह में बाधा आ रही हो वो घर में शमी का पौधा लगाएं। इससे साढ़ेसाती का प्रभाव भी कम होता है।
-घर में बरकत नहीं रहती तो शनिवार के दिन इसकी जड़ में एक सुपारी और सिक्का दबा दें। फिर गंगाजल अर्पित करें और शाम को दीपक जलाएं। मान्यता है कि इससे बरकत के रास्ते खुलते हैं।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ध्यान

. शमी का पौधा हमेशा शनिवार, दशहरे या नवरात्रि में लगाना शुभ माना जाता है।
. इसे कभी भी घर के अंदर ना लगाएं क्योंकि इस प्लांट को धूप व हवा की जरूरत होती है। हो सके तो इस आंगन, बाकलनी, छत या गार्डन में लगाएं।
. मुख्य द्वार पर भी शमी का पौधा लगाना शुभ होता है। मान्यता है कि इससे नेगेटिव एनर्जी घर से दूर रहती है। वास्तु के अनुसार, इसे मुख्य द्वार पर ऐसे लगाना चाहिए कि वो दाएं हाथ की तरफ पड़े।
. इसे हमेशा साफ-सुथरी जगह पर लगाएं, जहां नाली और कूड़ा-कचरा न हो।
. रोजाना शमी पौधे की पूजा करें और जल अर्पित करें। साथ ही पौधे के पास घी का दीपक भी जलाएं।

शमी का पौधा सूखने लगे तो क्या करें?

शमी के पौधे का सूखना या मुरझाना शनि की खराब स्थिति या भोलेनाथ के नाराजगी का संकेत हो सकता है। इससे धन हानि होती है और कार्य में भी बाधा आती है। ऐसे में पौधे को हटाकर दूसरा पौधा रोप दें।

PunjabKesari

Related News