06 MAYMONDAY2024 12:26:37 PM
Nari

Health Tips: शलगम खाने के फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Nov, 2023 05:14 PM
Health Tips: शलगम खाने के फायदे

सर्दियों के मौसम में खूब सारी ताजी सब्जियां मिलती हैं।  शलगम भी इन दिनों मिलने वाले मौसमी सब्जी है जो बेहद हेल्दी है। इससे सर्दी- खांसी और बुखार से बचाव होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटिन और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग करते हैं और स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। शलगम को आप अपनी डाइट में जूस या सलाद के रूप ले सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेहत के साथ- साथ स्किन के लिए भी अच्छे होते है। यहां पर हम आपको बताते हैं शलगम खाने के फायदे.....

वायरल इंफेक्शन से होता है बचाव

सर्दियों के मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में आप शलगम को अपनी डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो वायरल इंफेक्शन से बचाता है। इससे आप सर्दियों में हेल्दी रहेंगे।

डायबिटीज रहती है कंट्रोल में

शलगम में चीनी की मात्रा कम होती है, तो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज शलगम को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

हड्डियां होती हैं स्ट्रांग

अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है और घर में बड़े- बुजुर्गों को जोड़ों में दर्द की शिकायत है जो शलगम को डाइट में शामिल करें। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों को स्ट्रांग करते हैं।

PunjabKesari

इम्यूनिटी होती है स्ट्रांग

सर्दियों में वायरल होने का खतरा ज्यादा होता है। इससे इम्यूनिटी का स्ट्रांग होने बेहद जरूरी है। शलगम में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को मजबूत करने में कारागर हैं। इससे आप सर्दी, जुखाम, फ्लू और बुखार का डट कर सामना कर पाएंगे।

मोटापा होता है कम

अगर वजन बढ़ गया है तो जिम जाने के बजाए बस शलगम को अपनी डाइट में शामिल कर लें । इसमें कैलोरी को बर्न करने के गुण पाए जाते हैं जो तेजी से वजन को कम करने का काम करते हैं।

PunjabKesari

Related News