30 APRTUESDAY2024 8:04:03 AM
Nari

देश के अमीरों में पांचवे नंबर पर पहुंची Savitri Jindal, विप्रो के चेयरमेन अजीम प्रेमजी को दी मात

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 13 Dec, 2023 04:38 PM
देश के अमीरों में पांचवे नंबर पर पहुंची Savitri Jindal, विप्रो  के चेयरमेन अजीम प्रेमजी को दी मात

भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल अब  विप्रो के मालिक अजमी प्रेमजी से पैसों के मामले में आगे निकल चुकी हैं। वो सातवें नंबर से पांचवें नंबर पर आ गई हैं। ब्लूमबर्ग  बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार जिंदल ग्रुप की अध्यक्ष सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 25 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। वहीं पिछले 2 सालों में ही इनकी दौलात में भारी इजाफा हुआ है। वहीं विप्रो के मालिक अजमी प्रेमजी की संपत्ति में 42 प्रतिशत कर गिरवाट आई है।

PunjabKesari

कभी कॉलेज नहीं गई सावित्री जिंदल

असम में 20 मार्च 1950 को पैदा हुई सावित्री जिंदल ने ज्यादा पढ़ाई नहीं की है। महज 20 साल की उम्र में उनकी शादी जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओमप्रकाश जिंदल से हो गई थी । उनके 9 बच्चे हैं। जब वो 55 साल की थी, जब हेलिकॉप्टर दुर्घटना में अपने पति को खो दिया। ओम प्रकाश जिंदल हरियाण सरकार में मंत्री भी रहे थे। कम पढ़ाई करने के बावजूद पति की मौत के बाद सावित्री ने पूरा बिजनेस खुद से संभाला है और उसे बुलंदियों पर भी ले कर गई हैं। 

कोरोना के दौरान झेलना पड़ा था नुकसान

कोरोना काल के दौरान सावित्री जिंदल का नेटवर्थ में लगभग पचास प्रतिशत की कमी आई। इसके बाद उनकी संपत्ति में भारी उछाल दर्ज हुआ है। साल 2021 तक उनका नेटवर्थ 18 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

PunjabKesari

पहले नंबर से 6 वें पर फिसले प्रेमजी

भारत के सबसे अमीरों लोगों की सूची में विप्रो के मालिक अजमी प्रेमजी कभी पहले नंबर पर थे। लेकिन पिछले सालों में उनके नेटवर्थ में भी भारी गिरवाट आई है और इस चीज का असर प्रेमजी की संपत्ति पर भी पड़ा। अब वो पहले नंबर से फिसलकर 6 वें नंबर पर आ गए हैं। 

PunjabKesari

ये हैं देश के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट

1. मुकेश अंबानी
2. गौतम अदाणी
3. शपूर पलोनजी मिस्त्री
4. शिव नादर
5. सावित्री देवी जिंदल
6. अजीम प्रेमजी
7. दिलीप शांतिलाल सांघवी
8. राधाकिशन दमानी
9. लक्ष्मी मित्तल
10. कुमार मंगलम बिरला

Related News