29 APRMONDAY2024 4:38:58 PM
Nari

Ganesh Utsav 2023: घर में पहली बार ला रहे हैं बप्पा की मूर्ति तो इन बातों का रखें खास ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Sep, 2023 06:21 PM
Ganesh Utsav 2023: घर में पहली बार ला रहे हैं बप्पा की मूर्ति तो इन बातों का रखें खास ध्यान

गणेश चतुर्थी का पावन त्योहार हर साल भाद्रपद महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। माना जाता है कि इस दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन भक्त पूरी श्रद्धा भाव के साथ गणेश जी की पूजा अर्चना करते हैं। 10 दिनों तक पूरे विधि-विधान के साथ बप्पा का आशीर्वाद लेकर जीवन के कष्ट से छुटकारा पाते हैं। कुछ भक्त पूरे 10 दिन बप्पा को अपने घर पर रखते हैं तो कुछ डेढ़ दिन, तीन दिन, पांच दिन, 9 दिन या 11 दिन के लिए बप्पा को लाते हैं। मान्यताओं के अनुसार, बप्पा घर पर आते ही भक्तों के सारे कष्ट हर लेते हैं और घर को खुशियों व पॉजिटिव एनर्जी से भर देते हैं। ऐसे में यदि आप भी पहली बार बप्पा की मूर्ति घर में लाने की सोच रहे हैं तो स्थापना से पहले कुछ खास नियमों का ध्यान रखना जरुरी है। आइए जानते हैं....

साफ कर लें जगह  

सबसे पहले घर की जिस जगह पर आप बप्पा की मूर्ति रखने वाले हैं उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। आप चाहें तो उस जगह को अच्छी तरह से सजा भी सकते हैं।

PunjabKesari

ऐसी मूर्ति होती है शुभ 

बप्पा की मूर्ति खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसमें गणेश जी की सूंड दाई ओर हो ऐसी सूंड शुभ फल देती है। मान्यताओं के अनुसार, ऐसी सूंड वाली गणपति घर में रखने से सुख-समृद्धि का आगमन होता है। 

शंख बजाकर करें स्वागत 

बप्पा को जब भी आप घर में लेकर आएं तो उनका स्वागत शंख बजाकर करें। शंखानद बहुत ही शुभ माना होता है। शंख  बजाने के बाद बप्पा को जहां पर विराजमान करना है वहां पर गंगाजल छिड़कें फिर गणेश जी को विराजमान करने के लिए चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं। अब दूर्वा व पान पत्ते को गंगाजल में डूबोकर बप्पा को स्नान करवाएं। 

PunjabKesari

पीले रंग के वस्त्र पहनाएं 

भगवान गणेश की पीला रंग बहुत ही प्रिय होता है। इसलिए बप्पा को विराजित करने के बाद उन्हें पीले रंग के कपड़े पहनाएं। फिर ओम गं गणपतये नम: मंत्र का 21 बार जाप करें। 

साथ में रखें कलश 

यहां पर आपने बप्पा की मूर्ति रखी है उसके बाद चांदी, स्टील या फिर तांबे के कलश में पानी भरकर रखें। कलश पर लाल रंग की मौली जरुर बांधे। इसके अलावा कलश के नीचे चावल रखें। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में सुख-समृद्धि आएगी कलश को हमेशा मूर्ति के दाई ओर ही रखें। 

घी का दीया जलाएं 

गणेश जी की मूर्ति रखने के बाद उनके सामने एक घी का दीया जलाएं। 

संकल्प लें 

इसके बाद हाथ में गंगाजल लेकर यह संकल्प लें कि आप बप्पा को कितने दिनों के लिए अपने घर में लेकर आ रहे हैं। वैसे डेढ़, तीन, पांच, सात, नौ या गा दिन के लिए बप्पा को आप अपने घर में रख सकते हैं। 

PunjabKesari

हाथ जोड़कर करें पूजा 

फिर बप्पा के सामने हाथ जोड़कर आह्वान करें। ध्यान करते समय हाथों में पीले रंक के फूल रखें और बप्पा से सुख शांति की प्रार्थना करें। इसके बाद फूलों को भगवान गणेश की चरणों में अर्पित करें। 

मोदक का लगाएं भोग 

बप्पा को आप मोदक का भोग लगा सकते हैं। मान्यताओं के अनुसार भगवान गणेश को मोदक बहुत ही प्रिय हैं इसके अलावा आप चाहें तो लड्डू  भी भगवान गणेश को अर्पित कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News