27 APRSATURDAY2024 5:47:42 PM
Nari

Queen Elizabeth ने लगा रखी थी लहसुन पर पाबंदी , Neon Bright Dress पहनने के पीछे थी खास वजह

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Oct, 2023 07:02 PM

दुनिया में बहुत से देशों में आज भी क्वीन और शाही परिवारों का राज है और हर देश के शाही परिवार के अपने ही अनोखे कायदे-कानून भी हैं। ब्रिटेन के शाही परिवार का रुतबा और शानो-शोहखत पूरी दुनिया में फेमस है। ब्रिटिश शाही घराना दुनियाभर में अपनी रॉयलिटी के साथ साथ शाही नियमों के लिए भी जाना जाता है। ब्रिटिश शाही परिवार में कौन-कौन से शाही रूल्स हैं और उनका शाही लाइफस्टाइल कैसा है? इस बारे में जानने की उत्सुकता हमेशा से ही लोगों में रही है। क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय भले ही अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनका लाइफस्टाइल कैसा था?  इसके बारे में सब जानना चाहते थे तो चलिए आज उनके बारे में ही बताते हैं।

ऑस्ट्रेलिया, कनाडा की भी महारानी थी एलिजाबेथ

सबसे पहले तो बता दें कि वह सिर्फ यूनाइटेड किंगडम की ही क्वीन नहीं थी बल्कि, वे ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड की महारानी भी थी। दुनिया के दूसरे राजाओं और दौलतमंदों की तुलना में क्वीन एलिजाबेथ का रुतबा सबसे ऊपर रहा है। क्वीन कई मामलों में कानून से भी ऊपर थी। UK में बहुत सारे बड़े-बड़े और जरूरी कानून क्वीन एलिजाबेथ पर लागू नहीं होते थे।चलिए आपको उन्ही के बारे में आपको बताते हैं।अगर रानी खड़ी है तो वहां मौजूद कोई भी शख्स बैठ नहीं सकता था।  महारानी से बात करने के बाद कोई उन्हें पीठ दिखाकर वापस नहीं जा सकता। उस जगह से पहले महारानी ही जाएगी। 

PunjabKesari

क्वीन को कोई भी कानून तोड़ने का अधिकार था। वो कोई भी सिग्नल तोड़ सकती थी और किसी भी दुकान से कोई भी सामान उठा सकती थी। इतना ही नहीं, वह आपातकाल घोषित होने पर किसी भी प्राइवेट प्रॉपर्टी पर कब्जा कर सकती थी। वह बैंक भी लूट सकती थी, इसके लिए उन्हें सजा नहीं हो सकती थी।

चमकीले कलरफुल आउटफिट्स पहनती थी क्वीन

क्वीन को फैशन स्टेटमेंट्स के लिए भी जाना जाता रहा है। अक्सर उन्हें चमकीले-न्यॉन कलरफुल आउटफिट्स और डिजाइनर हैट्स में ही देखा जाता था लेकिन बहुत से लोग इसकी वजह नहीं जानते थे। दरअसल, ये रंग उन्हें हजारों की भीड़ में अलग दिखाते थे। साल 1970 के दशक तक उन्होंने चमकीले रंग पहनने शुरू कर दिए थे। रॉयल एक्सपर्ट डेजी मैकएंड्रयू के अनुसार, वह हाइट में औसतन-कद काठी की थी इसलिए भीड़ में कभी कभी उन्हें पहचानना काफी मुश्किल होता था इसलिए कुछ सालों पहले ही उन्होंने यह फैसला किया कि वह ब्राइट्स कलर चूज करेंगी ताकि लोग उन्होंने आसानी से भीड़ में पहचान सकें इसलिए उन्होंने फेस्टिव, पब्लिक अपेयरेंस के दौरान ब्राइट्स कलर्स ही चूज किए।

PunjabKesari

लहसुन नहीं खाती थी रानी

महारानी के आखिरी निवाला खाने के बाद वहां मौजूद कोई भी शख्स खाना नहीं खा सकता। शाही लोग शेलफिश और लहसुन नहीं खा सकते। शेलफिश खाने से उन्हें एलर्जी और फूड प्वाइजनिंग का खतरा रहता है और लहसुन रानी को पसंद नहीं है। महारानी ने डिनर के समय आलू, पास्ता और चावल खाने पर भी पाबंदी लगा रखी थी। चाय के कप के हैंडल पकड़ने का भी शाही रूल है। हैंडल को पकड़ने के लिए आप हाथ के अंगूठे और तर्जनी का इस्तेमाल करते हैं जबकि मध्यम से कप के निचले हिस्से को सपोर्ट देते हैं।

PunjabKesari

शाही परिवार में केवल शादीशुदा महिलाएं ही टियारा पहन सकती हैं। अगर शाम के 6 बजे के बाद शादीशुदा शाही महिला किसी इवेंट में शामिल हो रही है तो उसे हैट की जगह टियारा पहनना होता है। टियारा इस बात की निशानी है कि वह महिला शादीशुदा है और कोई अन्य पुरुष , अब उनसे शादी की आशा न रखें।

शाही परिवार के थे कुछ नियम

शाही परिवार के दो वारिस एक साथ सफर नहीं कर सकते। जैसे पिता और पुत्र, एक साथ यात्रा नहीं कर सकते। यह नियम सुरक्षा के लिए बनाया गया है। अगर कोई शाही सदस्य ने अपनी शादी तोड़ दी, तलाक ले लिया या तलाकशुदा से शादी करता है तो वह गद्दी का उत्तराधिकारी बनने का अधिकार खो देता है। इसके बाद वह राजा या रानी नहीं बन सकता।

PunjabKesari

वहीं कुछ ऐसे रूल्स भी थे जो ब्रिटेन की शाही औरतों को मानने ही पड़ते हैं जैसे- शाही औरतें ऐसी ड्रेसेज नहीं पहन सकती जिसमें उनके कंधे दिखते है। वह डार्क नेलपेंट नहीं लगा सकती। उनके बाल बिखरे नहीं बल्कि बिल्कुल स्टाइल होने चाहिए। कोई रॉयल सेरेमनी हो तो उन्हें हैट जरूरी पहननी है। शाही औरतें हमेशा घुटनों को जोड़कर और एड़ियों को क्रॉस करके ही बैठ सकती हैं।

तो देखा आपने क्वीन एलिजाबेथ के राज में ये शाही रूल्स जो हर सदस्य को निभाने ही पड़ते थे। 

Related News