29 APRMONDAY2024 5:36:02 AM
Nari

Roop Chaturdashi पर लगाएं ये उबटन, खूबसूरती में लग जाएंगे चार-चांद

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Nov, 2021 09:49 AM
Roop Chaturdashi पर लगाएं ये उबटन, खूबसूरती में लग जाएंगे चार-चांद

धनतेरस के अगले दिन रूप चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं अपने शरीर की तेल मालिश करती है और उबटन लगाती है। कहा जाता है कि ऐसा करने से खूबसूरती बढ़ती है। साथ ही सौभाग्य की भी प्राप्ति होती है। इस साल यह पर्व 3 नवंबर यानि आज मनाया जाएगा। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास उबटन बनाने, लगाना व फायदों के बारे में बताते हैं...

मसूर की दाल उबटन

इसके लिए दाल को देसी घी में भूनकर दूध में भिगोएं। 3-4 घंटों के बाद इसे मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट चेहरे व गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए उतारे। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। यह उबटन डेड स्किन सेल्स साफ करके त्वचा को गहराई से पोषित करेगा। चेहरे का रूखापन दूर होगा। ऐसे में चेहरा साफ, मुलायम व खिला-खिला नजर आएगा।

PunjabKesari

बेसन उबटन

आप चेहरे पर निखार लाने के लिए बेसन उबटन लगा सकती है। यह स्किन को गहराई से पोषित करके उसे हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा। उबटन बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, 1-1 चम्मच मलाई, दही मिलाएं। अब इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे व गर्दन पर मसाज करते हुए लगाएं। 2-3 मिनट तक चेहरे की स्क्रबिंग करें। फिर इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी उबटन

आप मुल्तानी मिट्टी से बना उबटन भी लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, जरूरत अनुसार गुलाब जल और कुछ बूंदें जैतून तेल की मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए लगाएं। फिर इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी हर स्किन टाइप को आसानी से सूट कर जाती है। इससे चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, झाइयां, काले घेरे आदि दूर होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

केले का उबटन

सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या सबसे ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए आप केले से उबटन बनाकर लगा सकती है। यह स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखेगा। साथ ही स्किन संबंधी समस्याएं दूर करके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करेगा। इसके लिए एक कटोरी में 1/2 मैश्ड केला, 1 चम्मच नारियल तेल मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15-20 मिनट या सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

 

Related News