29 APRMONDAY2024 2:12:02 AM
Nari

Skin Care: नहीं खराब होगी त्वचा, चेहरे पर इन तरीकों से करें Scrubing

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Dec, 2022 11:56 AM
Skin Care: नहीं खराब होगी त्वचा, चेहरे पर इन तरीकों से करें Scrubing

महिलाएं चेहरे को क्लीन करने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करती हैं उन्हीं में से एक है चेहरे की स्क्रबिंग। स्क्रबिंग से चेहरे पर मौजूद गंदगी, बैक्टिरिया, एक्सट्रा ऑयल और डेड स्किन सेल्स गायब होते हैं। इसके अलावा चेहरे पर स्क्रब करने से स्किन ग्लोइंग और साफ होती है। ब्यूटी एक्सपर्ट्स भी हफ्ते में एक बार स्क्रब करने की सलाह देते हैं। परंतु महिलाएं चेहरे पर स्क्रबिंग करते समय कुछ लोग कई गलतियां कर देती हैं जिसके कारण स्किन को नुकसान हो सकता है। आज आपको बताते हैं चेहरे पर स्क्रबिंग करने का सही तरीका...

न रगड़े चेहरा 

चेहरे पर स्क्रब लगाने के बाद स्क्रब चेहरा ज्यादा रगड़े न। इसके अलावा स्क्रब करने समय अपनी स्पीड का भी खास ध्यान रखें। ज्यादा तेज हाथों से स्क्रब करने से आपकी त्वचा छिल सकती है और स्किन लाल भी पड़ सकती है। इसलिए चेहरे पर स्क्रब करते समय चेहरे को हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में रगड़ें। पहले गालों पर मसाज करें, माथे, नाक और ठुड्डी वाली एरिया को स्क्रब करें। इसके अलावा किसी भी एरिया पर 10-20 सैकेंड से ज्यादा मसाज भी न करें। 

PunjabKesari

सीधा न लगाएं स्क्रब 

चेहरे पर सीधा स्क्रब भी न लगाएं। इससे आपकी स्किन खराब हो सकती है। साथ ही त्वचा में ड्राईनेस और इरिटेशन की समस्या भी हो सकती है। स्क्रब करने से पहले चेहरे को अच्छे से गीला कर लें। इसके बाद स्क्रब में थोड़ा सा पानी मिलाएं और इसका इस्तेमाल कर लें। इस तरह से स्किन पर किसी भी तरह का रिएक्शन नहीं होगा और स्किन ड्राई भी नहीं होगी। 

 मेकअप साफ करने के बाद करें स्क्रब 

चेहरे पर स्क्रब लगाने से पहले मेकअप अच्छे से साफ कर लें। कई महिलाएं चेहरे से मेकअप साफ करना भूल जाती हैं जिससे स्किन पर नुकसान हो सकता है। इसलिए मेकअप हटाए बिना स्क्रब करने से त्वचा पर मौजूद पोर्स भी बंद हो सकते हैं। इसके अलावा स्किन पर मुहांसे और ब्लैकहेड्स की समस्या भी हो सकती है।

PunjabKesari

स्किन के अनुसार चुने स्क्रब 

अपनी स्किन टाइप के अनुसार, ही स्क्रब का चयन करें। गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो मॉइश्चराइजिंग गुण वाले स्क्रब, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ग्रीन टी, ओटमील या टी ट्री स्क्रब का ही इस्तेमाल करें। 

स्क्रब के बाद करें चेहरे की टोनिंग 

स्किन को साफ करने के बाद चेहरे की टोनिंग भी जरुर करें। स्क्रब के चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा में मौजूद स्किन पोर्स कम होंगे और स्किन हाइड्रेटेड भी रहेगी। कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल आप टोनर के रुप में चेहरे पर कर सकते हैं। टमाटर, खीरा, पपीते का जूस आप स्किन पर लगा सकते हैं। 

इस बात का भी रखें ध्यान

चेहरे पर स्क्रब करने से पहले आप सावधानी जरुर बरतें। ज्यादा तेज हाथों से त्वचा को न रगड़ें। फेस स्क्रब को सही तरीके से इस्तेमाल न करने से आपकी त्वचा भी खराब हो सकती है। 

PunjabKesari


 

Related News