26 APRFRIDAY2024 1:31:17 AM
Nari

गरीबों की तुलना में 9 साल अधिक जीते है अमीरः रिसर्च

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 17 Jan, 2020 08:25 PM
गरीबों की तुलना में 9 साल अधिक जीते है अमीरः रिसर्च

अमीर और गरीब व्यक्ति की जब भी तुलना की जाती है तो अक्सर कहा जाता ही कि सुख सुविधाएं होने के कारण एक अमीर व्यक्ति न केवल अपना जीवन सुख से बल्कि गरीब की तुलना में अधिक साल जीता है। अब तो इस बात पर एक रिसर्च द्वारा मोहर लगा दी गई है। हाल ही में अमेरिका और ब्रिटेन में रहने वाले 25 हजार लोगों के लाइफ स्टाइल पर स्टडी करने के बाद सीएनएन में रिसर्च प्रकाशित कर दावा किया गया है कि गरीबों की तुलना में अमीर व्यक्ति 9 साल अधिक जीवित रहते है। 

 

PunjabKesari

चीजों के अभाव में जल्दी लगती है बीमारियां

शोधकर्ताओं द्वारा 50 साल तक किए गए शोध के अनुसार बताया गया कि सुविधा के अभाव में व्यक्ति उम्र से पहले ही कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो जाते है। इस बात को साबित करने के लिए उन्होंने 50 साल तक लोगों पर शोध किया है और पता लगाया कि यह लोग उम्र के असर से होने वाली बीमारी से कितने दिन तक जीवित रहते है। इसमें पाया गया कि 50 साल का एक धनवान व्यक्ति 31 साल अधिक और महिलाएं 33 साल अधिक जीत सकती है। वहीं गरीब व्यक्ति की बात की जाए तो 50 साल के बाद 22 से 23 साल तक ही निरोग रह सकता है और महिलाएं 24 तक ही स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकती है।

PunjabKesari

बीमारियां निर्धारित करती है उम्र 

लंदन यूनिवर्सिटी कॉलेज के सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ पाओला जनिनोट्टो का कहना है कि बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों से आपकी आयु पर पर असर पड़ता है। बीमारियां ही आपकी उम्र को निर्धारित करती है लेकिन इसके साथ यह भी जरुरी होता है कि आप कैसा जीवन व्यतीत कर रहे है। अगर बीमारियों के साथ आप पूरी तरह से सपन्न है आपके पास खाना की हर चीज है और बीमारियों से लड़ने के लिए अच्छा इंतजाम है तो आपकी उम्र लंबी हो सकती है।

वहीं 2016 में हुई रिसर्च के अनुसार अमीर लोगों की अनुमाति उम्र 87 से 88 साल बताई गई जो कि कमजोर लोगों की तुलना में 15 साल अधिक है। वहीं महिलाओं में यह अंतर 10 साल का है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News