19 APRFRIDAY2024 9:30:15 AM
Nari

व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 Jan, 2018 09:42 AM
व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या को इन घरेलू तरीकों से करें दूर

वाइट डिस्चार्ज ट्रीटमेंट : दिन ब दिन बढ़ती बीमारियों का असर महिलाओं पर सबसे ज्यादा हो रहा है। महिलाओ में माहवारी यानि पीरियड्स के आलावा वाइट डिस्चार्ज की समस्या भी आम देखने को मिलती है, जिसे लिकोरिया भी कहा जाता है। सफेद पानी का मासिक धर्म से पहले या बाद में आना स्वाभाविक हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में सफेद पानी आना रोग होता है। महिलाओं में सफेद पानी की समस्या (White Discharge Problem) शरीर में किसी कमी के कारण हो सकती है। इसके कारण महिलाओं में कमजोरी और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। समय रहते इस वाइट डिस्चार्ज का कारण औैर लक्षण जानकर इसका इलाज करना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सफेद पानी के लक्षण पहचान कर कुछ घरेलू उपायों द्वारा इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं।  बार-बार व्हाइट डिस्चार्ज की प्रॉबल्म होती है तो जान इसकी वजह

 

वाइट डिस्चार्ज के कारण (White Discharge Reasons)

योनि की साफ सफाई न रखना
किसी से ज्यादा घबराहट होना
बीमार पुरुष के साथ सम्बन्ध बनाना
बार बार अबॉरशन होने पर
संक्रमण के कारण
पोषक तत्वों की कमी

 

वाइट डिस्चार्ज के लक्षण (White Discharge Symptoms )

चक्कर आना
थकावट
प्राइवेट पार्ट में खुजली
कमजोरी
प्राइवेट पार्ट से बदबू आना
कब्ज
सिरदर्द

 

सफेद पानी का उपचार (Home Remedies For White Discharge)


फिटकरी
फिटकरी को गर्म पानी में भिगो कर उससे योनि की सफाई करें। इससे सभी कीटनाशक तत्व मर जाते हैं। लगातार 1 हफ्ते तक इसका इस्तेमाल सफेद पानी की समस्या को खत्म कर देगा।

PunjabKesari

चावल का पानी
चावल को उबाल कर उसके पानी को अलग कर लें। इस पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से यह समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

 

अदरक
1 लीटर पानी में अदरक को अच्छी तरग उबाल लें। जब यह उबल कर आधा रह जाए तो इसका सेवन करें। इससे सफेद पानी की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

गुलाब के पत्ते
गुलाब के पत्तों को सुखा कर उसका पाउडर बना लें। रोजाना गर्म दूध में इस पाउडर को मिला कर पीने से वाइट डिस्चार्ज की प्रॉब्लम 1 हफ्ते में ही खत्म हो जाता है।

 

सब्जियों का रस
गाजर ,पालक , गोभी और चुकंदर को मिला कर जूस बना लें। रोजाना इस जूस का सेवन सफेद पानी की समस्या को जड़ से खत्म करता है।

PunjabKesari

जामुन की छाल
जामुन की छाल का चूर्ण बनाकर तैयार कर ले। इसे दिन में 3-4 बार पानी के साथ ले। लगातार इसका सेवन करने से आपको वाइट डिस्चार्ज से छुटकारा मिल जाएगा।

 

मेथी
मेथी को पानी में उबाल कर उससे एक कपड़ा गीला कर लें। इसे योनि स्थल पर रखने पर इस रोग से मुक्ति मिलती हैं। इसके अलावा मेथी के चूर्ण को पानी के साथ पीने से भी यह समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

भूने हुए चने
भूने हुए चनों को पीस कर इसमें थोड़ा सा मीठा मिला लें। इस मिश्रण को दूध और देसी घी मिलाकर रोजाना 2 चम्मच लेने से यह परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News