03 JULSUNDAY2022 1:36:31 AM
Nari

Relationship Tips: पति पत्नी थर्ड पर्सन काे करें Ignore,  नहीं रहेगा शादी टूटने का डर

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 28 Mar, 2022 01:40 PM
Relationship Tips: पति पत्नी थर्ड पर्सन काे करें Ignore,  नहीं रहेगा शादी टूटने का डर

हर पति-पत्नी चाहते हैं कि वह अपनी शादीशुदा जिंदगी काे अच्छे से बताएं। अगर इस रिश्ते को सम्भाल कर निभाना है तो दोनों को बहुत ही ज्यादा समझदार होना ही होगा तभी जीवन आसान होगा। लेकिन कई बार हम देखते हैं कि एक इंसान के बीच में आ जाने से पति-पत्नी का प्यारा सा रिश्ता हमेशा के लिए टूट जाता है।  बहुत कम ही ऐसा होता है किसी तीसरे के आने से विवाद सुलझ जाए अकसर रिश्ते टूटते ही हैं। आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप तीसरे को अपने रिश्ते से दूर रख सकते हैं। 

PunjabKesari

अपने झगड़े को ना करें जाहिर

अगर पति-पत्नी के बीच कभी अनबन भी हुई हो तो इसे किसी के सामने जाहिर ना करें। परिवार के लोगों को जब पता ही नहीं चलेगा तो वह आपके मामले में दखल नहीं दे पाएंगे। ये समझदारी दिखाकर आप तीसरे को अपने रिश्ते में दखल देने से रोक सकेंगे।

PunjabKesari

समय का ध्यान रखें

दोस्त हो या भाई- बहन किसी भी तीसरे सदस्‍य को सिर्फ उतना समय ही दें जो आप दोनों के रिश्‍ते में कोई दिक्‍कत न पैदा करें। कई बार हम बाहरी लोगों के साथ इतना खो जाते हैं कि अपने रिश्ते को ही भूल जाते हैं। ऐसे में आपकाे तय करना होगा कि किसकाे कितना समय देना है।


धैर्य से काम लें


यदि आपको लग रहा है कि तीसरे के कारण आपका पार्टनर  धोखा दे रहा है तो गुस्सा जाहिर करने की बजाय धैर्य से सोचें कि आपको आगे क्या करना है। रिश्ते में धोखा खाने के बाद हिंसक न हो और ऐसी कोई भी गलती न करें जिससे दोनों को नुकसान हो, बल्कि तीसरे को धीरे- धीरे  पार्टनर से अलग करने की कोशिश करें। 

PunjabKesari
रिश्‍तों में गरिमा रखें

यह बात हर किसी को ध्यान में रखनी चाहिए कि किसी भी व्‍यक्ति के साथ रिश्‍ते की गरिमा होती है, उसे पार न करें।  तीसरे व्‍यक्ति से लिमिट में बात करें और अपनी निजी बातें किसी भी तीसरे के साथ शेयर ना करें। उसे  निजी मामले में बोलने का हक न दें।  

PunjabKesari
उनकी सोच से ना चलें

तीसरे व्‍यक्ति से निश्चित दूरी बनाना बहुत जरुरी है। अपने भाई या बहन या माता - पिता से ज्‍यादा प्राथमिकता न दें। उसकी राय लें लेकिन उसकी सोच को कभी  भी अपने उपर हावी ना होने दें। 

Related News