25 APRTHURSDAY2024 4:26:46 AM
Nari

अपनी राशि के हिसाब से करें चालीसा का पाठ, हर परेशानी होगी दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Jul, 2020 10:50 AM
अपनी राशि के हिसाब से करें चालीसा का पाठ, हर परेशानी होगी दूर

किसी भी व्यक्ति के स्वभाव पर उसकी राशि का गहरा प्रभाव पड़ता है। जीवन में होने वाली घटनाएं भी इस पर निर्भर करती है। वास्तु और ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सभी राशियों का अपना-अपना ग्रह स्वामी होता है। ऐसे में अगर राशि के हिसाब से चालीसा का पाठ किया जाए तो जीवन की बहुत सी परेशानियों के बचा जा सकता है। तो चलिए जानते है राशि के मुताबिक कौन से देवता की पूजा और चालीसा का पाठ करना शुभ होता है। 

मेष राशि

इस राशि  के लोग बहुत ही चंचल स्वभाव  के होने के कारण जल्दी ही मुसीबतों में फंस जाते हैं। ऐेसे में इन्हें अपने परेशानियों से बचने के लिए संकटमोचन हनुमान को लाल फूल अर्पित पर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। 

वृष राशि

वृष राशि के लोग जिद्दी स्‍वभाव के होने से अक्सर गलतियां कर बैठते हैं। ऐसे में वे अपने नुकसान के खुद जिम्मेवार होते है। ऐसे लोगों को अपना मन स्थिर रखने के लिए भगवान शिव को सफेद चंदन चढ़ाने के बाद शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए।

मिथुन राशि

इस राशि के लोग बहुत ही कन्फ्यूज रहते हैं। अपने इस स्वभाव के कारण ये हमेशा किसी न किसी मुसीबत को न्योता दे देते हैं। इन्हें इन सबसे बचने और अपनी बु्द्धि का विकास करने के लिए मां सरस्वती को गुग्गुल और धूप अर्पित करके उनका सच्चे मन से ध्यान कर रोजान सरस्वती चालीसा का पाठ करना चाहिए।

nari,saraswati ma,PunjabKesari

कर्क राशि

इस राशि के लोग भावुक किस्म के होते है। ऐसे में हमेशा लोग इनके इस स्वभाव का गलत फायदा उठा लेते है। इन्हें अपने मन को स्थिर व शांत रखने के लिए नियमित रूप से शिव चालीसा का पाठ कर  अंत में शंख बजाना चाहिए। 

सिंह राशि

सिंह राशि  के लोगों मे लीडरशिप का गुण होने से ये हमेशा सबको संभालने का काम करते है। ऐसे में इनकी जिंदगी बहुत ही चुनौतीपूरण होती है। ऐसे में इन्हें सही तरीके से निर्णय और सही दिशा में बढ़ने के लिए मां दुर्गा का ध्यान रोली चढ़ाकर देवी दुर्गा की चालीसा का पाठ करना चाहिए। 

कन्या राशि

इस राशि के लोग सुखों और विलासिता की चीजों के पीछे भागते हैं। ऐसे में इनका मन एक जगह नहीं टिकता है। इनहें अपना ध्यान एक और सही जगह पर स्थिर करने के लिए शुद्ध घी का दीपक जलाकर रोजाना गायत्री चालीसा का पाठ करना शुभ होगा। 

तुला राशि

इस राशि के लोग बहुत ही बेपरवाह किस्म के होते है। ऐसे में इनसे अक्सर गलतियां होती रहती है। इन सब से बचने के लिए इन्हें रोजाना सफेद फूल भगवान कृष्ण को चढ़ाकर उनकी पूजा कर कृष्ण चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे इनके जीवन की परेशानियां दूर हो खुशहाली का आगमन होगा। 

वृश्चिक राशि

इन लोगों को किसी भी काम में जल्दी  सफलता नहीं मिलती है। इसलिए इन्हें रोजाना संकटमोचन हनुमान को तुलसी के पत्ते चढ़ाकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से फायदा मिलेगा।

nari,vastu,PunjabKesari

धनु राशि

इस राशि के लोग अपनी कटु वाणी के कारण अक्सर परेशानियों से घिरे रहते है। इन सब से बचने के लिए इन्हें मां दुर्गा को सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाकर चढ़ाकर मां दुर्गा की पूजा कर दुर्गा चालीसा का पाठ कर ना चाहिए। 

मकर राशि

मकर राशि के लोगों पर शनिदेव का प्रभाव होने से ये लोग बीमारियों से घिरे रहते है। ऐसे में स्वस्थ शरीर के लि इन्हें रोजाना शनि चालीसा का  पाठ करना चाहिए। 

कुंभ राशि

इस राशि के लोग दूसरों पर जल्दी विश्वास कर अपना नुकसान कर बैठते है। इन परेशानी से बचने के  लिए इन्हें नियमित चंदन की खुशबू वाले धूप को मां सरस्वती को चढ़ाकर उनकी चालीसा पढ़नी चाहिए। 

nari,kumbh,PunjabKesari

मीन राशि

मीन राशि के लोग चंचंल स्वभाव के होने के कारण अपी जिम्मेवारियों को अच्छे से नहीं समझते है। इनके इसी  नेचर के कारऩ इनके करीबी इनसे दूर होने लगते है। इससे बचने के लिए इन्हें भगवान गणेश जी को लड्डू का भोग लगाकर गणेश चलीसा और गायत्री चालीसा पढ़नी चाहिए। 
 

Related News