20 APRSATURDAY2024 7:39:17 AM
Nari

PM मोदी का टाइम टेबल, जानिए दिल और फेफड़ों को कैसे जवां रखते हैं प्रधानमंत्री?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Sep, 2021 11:18 AM
PM मोदी का टाइम टेबल, जानिए दिल और फेफड़ों को कैसे जवां रखते हैं प्रधानमंत्री?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 71 साल के हो गए हैं। अपने भाषण, लाइफस्टाइल और रणनीति से वह जन-जन के प्रिय नेता बन चुके हैं। वहीं, इस उम्र में भी वह एकदम एनर्जेटिक दिखाई देने वाले पीएम मोदी फिटनेस के इंडियन आईकॉन बने हुए हैं। उनकी स्वस्थ रहने का राज हैल्दी व एक्टिव लाइफस्टाइल को जाता है, जो सुबह 4 बजे से शुरू हो जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खुद को कैसे फिट रखते हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

योगा से ही होगा

पीएम मोदी का मानना है कि योग ही शांत और रचनात्मक जीवन की कुंजी है, जो काफी हद तक सही भी है। प्राचीन पद्धति योग आपको निरोग रखने में मदद करता है। वह रोजाना कम से कम 1 घंटा योग करते हैं, जिसमें सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, सुखासन, उष्ट्रासन, पद्मासन और व्रजासन योग शामिल है।

PunjabKesari

फॉलो करते हैं हेल्दी लाइफस्टाइल

वह सुबह 4 बजे उठ जाते हैं, जिसके बाद वो योग करते हैं और फिर करीब आधा घंटा वॉक व टहलते हैं। इसके अलावा वह इस बात का ध्यान भी रखते हैं कि उन्हें 5-6 घंटे की नींद मिले। अपनी इसी रूटीन के चलते वह 14 से 16 घंटे बिना रुके काम कर पाते हैं।

पंचतत्व

बता दें कि पीएम मोदी किसी पार्क या रोड़ पर नहीं बल्कि अपने घर के लॉन में टहलते हैं। इसके लिए उन्होंने खूबसूरत पंचतत्व ट्रैक यानि प्रकृति के 5 तत्व- पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश से प्रेरित ट्रैक भी बनवाया हुआ है।

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

उनकी रूटीन में ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी शामिल है, जो नर्वस सिस्टम को सही रखने के साथ दिल को भी स्वस्थ रखती है। इसके अलावा इससे फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं। थकान दूर करने के लिए वह मेडिटेशन का सहारा भी लेते हैं।

रिफ्लेक्सोलॉजी

कुछ समय पहले पीएम मोदी ने वीडियो शेयर किया था, जिसमें वो नंगे पैर 'फुट रिफ्लेक्सोलॉजी' कर रहे थे। यह ऐसा तकनीक है, जिससे पैर के तलवे के प्रेशर पॉइंट्स एक्टिव होते हैं और पैरों की मसाज भी हो जाती हैं।

लेते हैं बैलेंस डाइट

प्योर वेजीटेरियन पीएम मोदी ना सिर्फ बैलेंस डाइट लेते हैं बल्कि वह हफ्ते में एक बार उपवास भी रखते हैं। साथ ही वह नवरात्र के पूरे 9 दिन भी व्रत करते हैं। हालांकि इस दौरान वह नींबू पानी पी लेते हैं, जो उनकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

PunjabKesari

नाश्ता - उनकी कुक बदरी मीना का कहना है कि मोदी जी की खाने को लेकर कोई खास डिमांड नहीं होती। ब्रेकफास्ट में वह पोहा, उपमा, खाखरा, इडली या डोसा और खिचड़ी और 1 कप अदरक वाली चाय लेते हैं।

लंच - लंच में वह दाल, चावल, सब्जी, रोटी और दही लेना पसंद करते हैं। अगर वो किसी कार्यक्रम में बाहर हो तो लंच में फल या फ्रूट सलाद खा लेते हैं।

डिनर - रात के समय वह ज्यादा थेपला, गुजराती भाखरी (रोटी), दाल-सब्जी या गुजराती स्टाइल खिचड़ी लेना पसंद करते हैं। इससे उन्हें नींद अच्छी आती है और पाचन तंत्र भी सही रहता है।

भरपूर गर्म पानी पीना

पीएम नरेंद्र मोदी ठंडी चीजों से पूरी तरह परहेज रखते हैं। सफर के दौरान भी वह सिर्फ नींबू पानी का सेवन करते हैं। इसके अलावा वह गले को ठीक रखने के लिए दिनभर गुनगुना पानी ही पीते हैं।

नशे से दूरी

उनकी सेहत और फिटनेस का एक राज उनका टी टॉटलर होना भी है वह ना तो स्मोकिंग करते हैं और न ही शराब को हाथ लगाते हैं।

PunjabKesari

अगर आप भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह  चुस्‍त, दुरुस्‍त और तंदरुस्‍त रहना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में सुधार कर हैल्दी टिप्स फॉलो करें।

Related News