29 APRMONDAY2024 8:18:38 AM
Nari

DGCA के नए नियम, अब परफ्यूम लगाने पर पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट्स पर हो सकती है कार्रवाई

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 03 Oct, 2023 11:11 AM
DGCA के नए नियम, अब परफ्यूम लगाने पर पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट्स पर हो सकती है कार्रवाई

ज्यादातर लोगों को परफ्यूम लगाना बहुत पसंद होता है, कहीं बाहर जाते समय हम इसका इस्तेमाल जरूर करते हैं। पर जरा सोचिए परफ्यूम लगाने के चलते आपकाे भारी  जुर्मान लगे तो आप क्या करोगे। जी, हां ऐसा ही कुछ होने जा रहा है पायलट और फ्लाइट अटेंडेंट्स  के साथ, परफ्यूम का इस्तेमाल करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

PunjabKesari
दरअसल नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले नागर विमानन महानिदेशालय यानी (DGCA) ने हाल ही में नया प्रस्ताव दिया है, अगर ये लागू हुआ तो पायलट और फ्लाइट के क्रू मेंबर्स सफर के दौरान परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक डीजीसीए की दिशानिर्देशों में पहले से ही मादक पेय पदार्थों के साथ अन्य चीजों का उल्लेख है जो ब्रेथ एनलाइजर परीक्षण के पॉजिटिव होने का कारण बन सकते हैं। इनमें माउथवॉश भी शामिल है। 

PunjabKesari
 अब इसमें एक नया क्लॉज जोड़ा जा रहा है, जिसमें खासतौर पर इत्र यानी परफ्यूम का भी जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया है कि विमान चालक दल का कोई भी क्रू मेंबर किसी भी तरह की दवा, फॉर्मूलेशन का सेवन नहीं करेगा या किसी भी पदार्थ जैसे माउथवॉश, टूथ जेल, परफ्यूम या ऐसे किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करेगा, जिसमें अल्कोहल की मात्रा हो।

PunjabKesari
नए दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि चालक दल का कोई भी मेंबर अगर ऐसी दवाएं ले रहा है तो उसे उड़ान शुरू करने से पहले कंपनी के डॉक्टर से कंसल्ट करना होगा। इतना ही नहीं अगर नियमों का उल्लंघन किया गया तो 3 महीने के लिए पायलट का लाइसेंस सस्पेंड किया जा सकता है। साथ ही डीजीसीए विमान उड़ाने और मादय पेय पदार्थ का सेवन करने के बीच 12 घंटे का फासला भी रखा है। इन नियमों का सख्ती से पालन करना जरूरी है।
 

Related News