26 FEBMONDAY2024 6:34:36 PM
Nari

Pigmentation में ट्राई करें ये 3 होममेड फेस पैक, दाग- धब्बे होंगे दूर

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Dec, 2023 11:14 AM
Pigmentation में ट्राई करें ये 3 होममेड फेस पैक, दाग- धब्बे होंगे दूर

स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं क्या कुछ इस्तेमाल नहीं करती हैं? महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर पार्लर तक में कई ट्रीटमेंट तक लेती हैं। इससे पिंपल्स और दूसरी स्किन प्रॉब्लम्स कुछ दिनों के लिए तो चली जाती हैं, लेकिन चेहरे पर अगर जिद्दी पिगमेंटेशन है तो सिंपल क्रीम या ट्रीटमेंट से ये खत्म नहीं होता है। बेहतर होगा कि आप घरेलू नुस्खा अपनाएं। इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे घर बैठे पिगमेंटेशन हटाने के 3 नुस्खे....

पिगमेंटेशन हटाने के 3 फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और शहद

सॉफ्ट स्किन पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी सबसे इफेक्टिव तरीकों में से एक है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की समस्याओं से निजात दिलवाने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए 4 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच शहद और 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। सभी चीजों को मिलाएं, फिर इस पैक को अपने चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं और 25 मिनट बाद इसे धो लें।

PunjabKesari

बादाम और कच्चे दूध का पैक

एक मुठ्ठी बादाम को रातभर के लिए भिगो दें और अगली सुबह उनका छिलका उतार दें। भीगे हुए बादाम को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। पेस्ट में कच्चा दूध मिलाएं, इसे लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें और फिर इसे करीब 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें।

ऑरेंज पील फेस मास्क

पिगमेंटेशन के इलाज के लिए एक इफेक्टिव हर्बल फेस पैक तैयार करने के लिए मूंग की दाल के साथ संतरे के छिलके का इस्तेमाल करें। इसे लगाने के लिए 2 बड़े चम्मच मूंग की दाल को रात भर के लिए भिगो दें। फिर इसे पीसकर महीन पेस्ट बना लें और इसमें 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और शहद मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और धीरे- धीरे चलाते हुए इसमें दूध मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धोएं।

PunjabKesari

Related News