12 APRMONDAY2021 3:43:16 PM
Nari

पापमोचिनी एकादशी: इस शुभ दिन पर करें ये उपाय, जाने-अंजाने में हुए पापों से मिलेगी मुक्ति

  • Edited By neetu,
  • Updated: 06 Apr, 2021 10:44 AM
पापमोचिनी एकादशी: इस शुभ दिन पर करें ये उपाय, जाने-अंजाने में हुए पापों से मिलेगी मुक्ति

चैत्र मास की कृष्ण एकादशी को पापमोचनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस साल यह व्रत 7 अप्रैल दिन बुधवार को होगा। मान्यता है कि इस दिन श्रीहरि का व्रत रखना व विधि-विधान से पूजा करनी बेहद शुभ होती है। इससे पापों से मुक्ति मिलने के साथ जीवन की परेशानियां दूर होती है। साथ ही कुछ उपाय करना बेहद शुभ रहेगा। 

PunjabKesari

जाने अनजाने पापों से मिलेगा छुटकारा 

अक्सर हम जीवन में जाने अनजाने पाप कर बैठते हैं। ऐसे में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मगर पापमोचनी एकादशी के दिन आप सरल उपाय करके इससे मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए पापमोचनी की व्रत रखकर श्रीहरि को पंचामृत (दूध, दही, देसी घी, गंगा जल व शक्कर) से स्नान कराएं। बाद में पूरे विधि-विधान से पूजा करें। इससे आप पर भगवान की कृपा होने के साथ पापों से छुटकारा मिल जाएगा।

शत्रु से मिलेगा छुटकारा 

दुश्मनों से छुटकारा पाने के लिए इस शुभ दिन पर श्रीहरि का शहद से अभिषेक करें। इससे आपको शत्रुओं के साथ जीवन की समस्त समस्याओं से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

इससे मिलेगी सुख-समृद्धि

पापमोचनी एकादशी के शुभ दिन पर शंख में जल भरकर भगवान श्रीहरि की आरती है। इससे घर में सुख-समृद्धि व शांति होने के साथ बरकत बनी रहेगी। 

परेशानियों से मिलेगी राहत 

अगर आपका जीवन भी परेशानियों से घिरा है तो कपूर में लाल चंदन मिलाकर भगवान विष्णु जी की आरती करें। इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर सुख व शांति का वास होगा। 

PunjabKesari

पापमोचनी एकादशी के दिन ये काम करने से बचें

- इस दिन चावल का सेवन ना करें। 
- मांस मदिरा आदि से दूर रहे। 
- घर में शांति भरा माहौल रखें। 
- अपनी वाणी व गुस्से पर नियंत्रण रखें। गलत शब्दों का प्रयोग करने से बचें। 
 

Related News