19 MAYSUNDAY2024 6:16:18 PM
Nari

पक्षियों में भी हो रही प्यार के बाद तकरार, ले रहें एक- दूसरे से तलाक...हैरान करने वाली है वजह

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Jul, 2023 06:45 PM
पक्षियों में भी हो रही प्यार के बाद तकरार, ले रहें एक- दूसरे से तलाक...हैरान करने वाली है वजह

तलाक आजकल एक बहुत ही आम चीज है। अगर दो लोगों की राय नहीं मिलती है तो वो एक खुशहाल जीवन बिताने के लिए अलग-अलग राह पर निकल जाते हैं। इंसानों तक तो ठीक था पर क्या आपको पता है कि पक्षी भी तलाक लेते हैं। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। पक्षियों में भी प्यार और तकरार होती है। ये बात एक स्टडी में सामने आई है। हालांकि मनाव तलाक से अलग पक्षियों का अलगाव थोड़ा सा अलग होता है। चलिए आपको बताते हैं क्या पता चला है इस स्टडी में...

PunjabKesari

द गार्जियन की रिपोर्ट की मानें तो करीब 90 फीसदी पक्षी प्रजातियां आम तौर पर एक ही पत्नी के साथ रहते हैं। प्रजनन के मौसम में भी उनका एक ही साथी होता है। हालांकि कुछ पक्षी अपने साथी को छोड़ भी देते हैं और ये प्रजनन मौसम के लिए नाई साथी की तलाश में लग जाते हैं, भले ही उनके मूल साथी अभी भी जीवित हो। पक्षियों में तलाक के रूप में जाने जाने वाले इस व्यवहार ने शोधकर्ताओं को भी हैरान कर दिया, जिन्होंने पक्षियों के अलगाव के पीछे की वजहों को जानने का प्रयास किया है। 

उच्च तलाक दर के हैं ये 2 कारण

चीन और जर्मनी के रिसर्चर्स ने पक्षियों के तलाक को लेकर 2 प्रमुख कारणों के बारे में बताया है। उनके मुताबिक इनके दो कारण हैं- नर संकीर्णता और लंबी दूरी का प्रवास। इस स्टडी के लिए 232 पक्षी  प्रजातियों के तालक दर, मृत्यु दर डेटा और प्रवास दूरी की स्टडी की। उन्होंने प्रजाति के नर और मादा को उनके संभोग व्यवहार को लेकर मौजूद जानकारी के आधार पर अलग-अलग स्कोर दिए।

PunjabKesari

पक्षियों में बढ़ रहे तलाक की बड़ी वजह प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वॉर्मिंग के साथ मौसमी आपदाएं, तूफान और खराब मौसम भी हो सकती है। इनके कारण पक्षियों में कई तरह के बदलाव दिख रहे है। उनके उड़ने की क्षमता, प्रजनन क्षमता और मानसिक स्थिति पर असर पड़ रहा है। इसके अलावा कई बार पक्षी जब दूसरे देश पहुंचते हैं तो वहां सर्दी का मौसम देरी से शुरू होता है तो इसका असर भी उन पर पड़ता है।

Related News