19 APRFRIDAY2024 4:35:56 AM
Nari

स्मार्ट लुक के लिए अपनाएं ये मेकअप टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 17 Jan, 2020 12:14 PM
स्मार्ट लुक के लिए अपनाएं ये मेकअप टिप्स

इन दिनों युवतियों को सिंपल की अपेक्षा स्मार्ट कहलाना पसंद है क्योंकि स्मार्ट लुक से ही युवतियों में कांफीडैंस आता है और ऐसा तभी संभव हो सकता है यदि आप ब्यूटी सीक्रेट्स को सही ढंग से फॉलो करके परफैक्ट मेकअप लुक पा सकें। 

 

काजल और लिप लाइनर 

परफैक्ट मेकअप लुक पाने और आंकों का आकर्षण बढ़ाने के लिए हमेशा काजल लगाएं। यह आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है। इसी तरह लिप लाइनर लगाना भी बेहद जरुरी होता है क्योंकि यह लंबे समय तक टिकता है और फैलता भी नहीं है। यदि आप अपनी पसंदीदा लिपस्टिक लगा रही हैं तो साथ में लिप लाइनर लगाना न भूलें। 

PunjabKesari

सन स्क्रीम है जरुरी 

सन स्क्रीन सौंदर्य बढ़ाने में मदद नहीं करती, बल्कि यह स्किन को धूप की तेज अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से सुरक्षा अवश्य देती है। धूप से बचने के लिए हर चार घंटे में सन स्क्रीन इस्तेमाल करना जरुरी है। यदि आप इसे इस्तेमाल नहीं करेंगी तो सांवली होने का डर भी रहेगा, साथ ही ब्राउन स्पॉट और झुर्रियां भी इन्हीं के कारण होती हैं। अत घर परप रहें या बाहर निकलें, सन स्क्रीन जरुर लगाएं। 

शैंपू करें

आज हर दूसरी महिला वर्किंग है तथा उसे हर रोज प्रदूषण और धूप का सामना तो करना ही पड़ता है। साथ ही काम का स्ट्रैस भी उसके ऊपर हावी रहता है। खूबसूरत दिकने के लिए केवल मेकअप कर लेना ही काफी नहीं होता, बल्कि जिस दिन वह शैंप करती हैं उस दिन भी वह बेहद खूबसूरत नजर आती है। इसलिए हर दूसरे दिन शैंपू अवश्य करें, ताकि आपकी खूबसूरती कायम रह सकें। 

भरपूर नींद लें

रात को सही समय पर सोने की आदत डालें। यदि आप रात में सोएंगी नहीं तो दिनभर आप थकी-थखी सी रहेंगी। त्वचा को रिजुवेनेट करने के लिए रात में एक अच्छी नाइट क्रीम लगाएं, रेटिनॉल बेस्ट क्रीम चुने, जो पिग्मैंटेशन, पोर्स् और बारीक लकीरों को कम करने में मदद करती है। 

 

PunjabKesari

एक्सफोलिएट करें 

त्वचा को एक्सफोलिएशन बेहद जरुरी है। एक्सफोलिएट इस्तेमाल करने से त्वचा के हैड सैल्स भी निकल जाते हैं और स्किन रेशम-सी मुलायम और चमकदार हो जाती है। 

ऑयल एव मेहंदी ट्रीटमैंट

रेशमी बाल और चमकदौर त्वचा ही खूबसूरती की परिभाषा मानी जाती है। इसलिए सप्ताह में एकक बार हॉट ऑयल मसाज जरुर लें। स्कैल्प में तेल चला जाए इसके लिए मसाज के बाद बालों में गर्म तौलिया लपेटें। मसाज के लिए कोकोनट ऑयल ही इस्तेमाल करें, ऑलिव ऑयल बालों के लिए हैवी हो सकता है। इसके अलावा महीने में एक बार मेहंदी ट्रीटमैंट भी लें। 

परफैक्ट हेयर कट लें

अपनी पर्सनैलिटी को आकर्षक लुक देने के लिए परफैक्ट हेयर कट लें, जो आपके चेहरे पर सूट करे। हर दो-चार महीने में हेयर कट लेना जरुरी है। बिखरे, उलझे, दोमुंहे व बेजान बाल आपकी पर्सनैलिटी के आकर्षण को खत्म कर देते हैं। 

PunjabKesari

हैल्थ का रखें ख्याल 

यदि हैल्थ सही हो तो सौदर्य दोगुना हो जाता है। आप तभी हैल्दी रह सकती हं, जब आप अपना ख्याल रखें। सही व्यक्त पर संतुलित और पौष्टिक आहार लें, हफ्ते में कम से कम 5 बार 30 से 40 मिनट तक एक्सरसाइज करें। वजन नियंत्रित रखने के लिए जंक फूड, ऑयली चीजें और मिर्च मसालों से दूर रहें। एक्सरसाइज से जहां रक्त संचार बढ़ता है, वहीं चेहरे पर ग्लो आता है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News