21 APRWEDNESDAY2021 9:32:43 PM
Nari

चेहरे पर सामान्य दिखने वाले ये संकेत कर सकते हैं बीमार, न करें नजरअंदाज

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 09 Feb, 2021 12:40 PM
चेहरे पर सामान्य दिखने वाले ये संकेत कर सकते हैं बीमार, न करें नजरअंदाज

कईं बार हमारी बॉडी कुछ ऐसे संकेत देती हैं जिन्हें हम अकसर नजरअंदाज कर देते हैं। होंठो का सूखना, आंखे पीली होना इन लक्षणों की तरफ हम कभी भी गंभीरता से ध्यान नहीं देते हैं लेकिन इन्हें नजरअंदाज करना हमारी सेहत के लिए ही हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताएंगे कि अगर आपके चेहरे पर यह लक्षण दिखें तो आप इन्हें इग्नोर न करें बल्कि तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें। इन लक्षणों को आप चाहे सामान्य समझते होंगे लेकिन यह सामान्य नहीं हो सकते हैं। 

1.फटे होठ

होठों का फट जाना और रूखे होठो की समस्या आज हर किसी को है। लेकिन जब भी यह समस्या होती है तो लड़कियां क्रीम या फिर बाजारी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगती हैं लेकिन होठों का सूखना और होठो का फटना किसी मुसीबत की तरफ इशारा भी हो सकता है। 

किस तरफ इशारा करता हैं यह  संकेत 

PunjabKesari

फेट हुए होठ होना या फिर सूखे होठे डिहाइड्रेश की तरफ इशारा करते हैं। जी हां...इस स्थिती में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए आप भरपूर पानी पीएं और अगर ज्यादा पानी पीने वालों को भी यह समस्या होती है तो आप बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें।

2. चेहरे पर काले तिल होना

चेहरे पर काले और गहरे रंग के मोल्स भी कईं तरह की बीमारियों की ओर संकेत करते हैं हालांकि इससे शरीर को ज्यादा नुकसान तो नहीं होता है लेकिन अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग धब्बे हैं तो आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। 

बदलते मोल्स की तरफ दें ध्यान 

आपको बताते हैं कि आपको किन स्थिती में डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 

. अगर तो आपका मोल नुकीला और तीखा है
. या फिर वह काफी बड़ा है
. अगर कुछ हफ्तों से यह बदलता जा रहा है

अगर आपको मोल्स में यह बदलाव देखने को मिलते हैं तो आप तुंरत ही डॉक्टर से इसकी जांच करवाएं। 

3. आंखों का पीला होना 

आंखों का पीला होना या फिर आपकी स्किन की पीला होना भी खतरे की घंटी है। अगर आपके चेहरे पर पीलापन है या फिर आपकी आंखें पीली हैं तो यह लिवर में होने वाली बीमारियों की तरफ इशारा करती हैं। आपको पीलिया या जॉन्डिस या फिर लिवर से संबंधित बीमारी हो सकती है। इसलिए आप इन्हें नजरअंदाज न करें और तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करें। 

PunjabKesari

4. पलकों का लटकना 

आमतौर पर पलकों का लटकना बुढ़ापे की निशानी माना जाता है लेकिन यह गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है जैसे कि आपको स्ट्रोक या फिर ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है। कुछ रिपोर्टस की मानें तो अगर पलकों के लटकने के साथ-साथ आपकी आवाज में भी लड़खड़ाहट हो रही है तो यह पैरालिसिस का इशारा भी हो सकता है। 

5. पुतलियों के पास छल्ले पड़ना 

अगर आपकी पुतलियों के आस-पास सफेद छल्ले पड़ रहे हैं तो इसका अर्थ है कि आपका दिल स्वस्थ नहीं है। पलकों के आस-पास या उसकी त्वचा के नीचे सफेद वसा जमा हो तो आप तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि ये भी गंभीर दिल की बीमारियों का संकेत हो सकता है।

Related News