28 APRSUNDAY2024 10:54:03 AM
Nari

किन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक कोरोना का नया स्ट्रेन? जानिए इसके बारे में सब कुछ

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 23 Dec, 2020 12:39 PM
किन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक कोरोना का नया स्ट्रेन? जानिए इसके बारे में सब कुछ

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अब दुनिया में एक और संकट आ गया है। दरअसल कोरोना वायरस अभी खत्म भी नहीं हुआ है कि अब इसका नया स्ट्रेन मिलने से फिर से एक बार लोगों की चिंता बढ़ गई है। वायरस का यह नया स्ट्रेन आते ही बहुत से देशों ने दोबारा लॉकडाउन लगा दिया है। वहीं अब इस बीच कोरोना के इस नए स्ट्रेन को लेकर विशेषज्ञों द्वारा एक दावा किया जा रहा रहै। 

PunjabKesari

इस उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा 

दरअसल यूरोपियन सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल के मुताबिक कोरोना का ये नया स्ट्रेन युवाओं पर ज्यादा असरदार है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो जहां कोरोना 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है वहीं कोरोना का यह नया स्ट्रेन का सबसे ज्यादा खतरा युवाओं में हैं। स्टडी में यह भी पाया गया कि ये वायरस ज्यादार युवाओं में देखने को मिल रहा है। ये वो लोग हैं जिन्हें पहले से कोई बड़ी बीमारी भी नही है।

क्या हैं इसके लक्षण?

अब बहुत से लोगों के मन में यही सवाल है कि कोरोना के इस नए स्ट्रेन के लक्षण कोरोना जैसे ही हैं या फिर अलग। वहीं इसके लक्षण खतरनाक हैं या नहीं इस पर तो अभी विशेषज्ञों ने कुछ नहीं कहा है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि यह स्ट्रेन पिछले स्ट्रेन से तेजी से फैलेगा। वहीं इसके लक्षण की बात करें तो ज्यादातर मामलों में मतली, गंध की हानि, खांसी, बुखार और ठंड लगना जैसे लक्षण ही देखे गए हैं।

PunjabKesari

कोरोना के नए स्ट्रेन पर वैक्सीन असरदार होगी?

वहीं अब सवाल यह भी उठता है कि वायरस के इस नए स्ट्रेन पर वैक्सीन कितना कारगर साबित होगी। इस पर विशेषज्ञों की मानें तो इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है कि वैक्सीन इस पर साबित होगी या नहीं। 

कैसे नए स्ट्रेन से करें बचाव 

PunjabKesari

वहीं इस पर दिल्ली स्थित राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉ. ए. के. वार्ष्णेय की मानें तो जिन देशों में यह नया स्ट्रेन आया है उन्होंने लॉकडाउन कर दिया है ताकि यह वायरस किसी और देश न फैल जाएं लेकिन इससे घबराने की बजाए अगर लोग सभी नियमों का अच्छे से पालन करेंगे तो वह इस नए स्ट्रेन से भी बच सकते हैं। 

इसलिए आज भी आप पूरी तरह से एहतियात बरतें और मास्क पहनें। जरूरी काम हो तभी बाहर जाएं। 

Related News