24 APRWEDNESDAY2024 11:58:52 PM
Life Style

करवा चौथ पर ऐसे भरें मांग में सिंदूर, पति को मिलेगा लंबी आयु का वरदान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Oct, 2021 04:43 PM
करवा चौथ पर ऐसे भरें मांग में सिंदूर, पति को मिलेगा लंबी आयु का वरदान

भारत के हर हिस्से में करवा चौथ का त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान महिलाएं सोलह श्रृंगार करके पति की लंबी उम्र व सौभाग्य की प्रार्थना के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन माथे के सिंदूर का खास महत्व होता है लेकिन अक्सर महिलाएं इससे जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर देती है, जिसका असर रिश्ते पर पड़ता है। तो आइए आप भी जानिए कि माथे पर सिंदूर कैसे लगाना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

लिपस्टिक से ना भरें मांग

फैशन के चलते लिपस्टिक से मांग भरने की गलती ना करें। दरअसल, शास्त्रों के अनुसार, लिपस्टिक को झूठन माना जाता है इसलिए मांग में हमेशा सुखे लाल सिंदूर भरें।

PunjabKesari

ना छिपाएं सिंदूर

आजकल महिलाएं छोटा-सा सिंदूर लगा लेती हैं जो दिखाई भी नहीं देता। मगर शास्त्रों के अनुसार, किसी भी महिला को मांग का सिंदूर छिपाना नहीं चाहिए। कम से कम करवा चौथ के दिन लंबी मांग भरे। ऐसा करना बहुत ही शुभ और मंगलकारी माना जाता है।

इंस रंग का सिंदूर भरना शुभ

शास्त्रों के अनुसार, लाल रंग का सिंदूर माता पार्वती से जुड़ा है। इससे माता औरतों को अखंड सुहागन होने का आशीर्वाद देती हैं। सिंदूर लगाएं तो माता पार्वती का ध्यान जरूर करें।

पति से भरवाएं मांग

करवा चौथ का दिन बाकी दिनों की तरह आम नहीं है। ऐसे में हो सके तो इस दिन सिंदूर अपने पति के हाथों से भरवाएं।

PunjabKesari

नाक की सीध में सिंदूर लगाना

शास्त्रों के अनुसार, हमेशा नाक की सीध में ही सिंदूर लगाएं। माना जाता है कि टेढ़ा-मेढ़ा सिंदूर पति का भाग्य बिगाड़ देता है।

किसी के सामने ना लगाएं सिंदूर

शास्त्रों के अनुसार, सिंदूर कभी भी किसी के सामने नहीं लगाना चाहिए। इससे पति को नजर लग सकती है और रिश्ते में प्यार भी कम होता है।

नीचे गिरा सिंदूर ना लगाएं

जमीन पर गिरा सिंदूर कभी भी अपनी मांग में ना भरे। ऐसा करना अपशगुन माना जाता है। जो सिंदूर जमीन पर गिरा हो उसे उठाकर किसी पेड़ के नीचे रख दें।

PunjabKesari

Related News