25 APRTHURSDAY2024 12:30:27 PM
Nari

इन 8 मशहूर शहरों को देखे बिना अधूरा है आपका राजस्थान ट्रिप

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2018 05:27 PM
इन 8 मशहूर शहरों को देखे बिना अधूरा है आपका राजस्थान ट्रिप

राजस्थान भारत का मशहूर राज्य हैं, जो देशी ही नहीं बल्कि विदेशी टूरिस्टों के भी आकर्षण का केन्द्र हैं। राजस्थान का इतिहास, किले और महल पूरी दुनिया में मशहूर हैं। शायद यहीं वजह की इस जगहों पर हर साल हजारों की संख्या में टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती है। इसके अलावा राजस्थान में कई लग्जरी होटल्स और रिजॉर्ट भी हैं जो हनीमून कपल्स के लिए काफी बैस्ट ऑप्शन है। अगर आप भी इस बार अपना पार्टनर या फैमिली के साथ वीकेंड प्लानिंग कर रहे है तो आज हम आपको राजस्थान के कुछ ऐसे शहरों के बारे में बताएंगे, जिनको देखे बिना आपको राजस्थान ट्रिप अधूरा हैं। 

PunjabKesari

 

1. जयपुर

PunjabKesari
जयपुर, राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है जिसे 1727 में महाराजा जय सिंह द्वितीय ने बसाया था। जयपुर में घूमने के लिए आमेर का किला, बिरला मंदिर, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल, जयगढ़ किला घूमने के लिए काफी मशहूर है। 

PunjabKesari

2.जोधपुर
यह राजस्थान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। जोधपुर में मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, जसवंत थडा, घंटा घर, कल्याण सागर झील टूरिस्टों के घूमने के लिए बैस्ट जगहें है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

3. चित्तौड़गढ़
यह शहर बेराच नदी के किनारे बसा है जिसे राजपूतों का ऐसिहासिक गढ़ भी माना जाता है। रानी पद्मिनी  महल, चित्तौड़गढ़ का किला, विजय स्तंभ, राणा कुम्भा का महल को देखना बिल्कुल न भूलें। 

PunjabKesari

PunjabKesari

4. बीकानेर
बीकानेर राजस्थान का चौथा बड़ा शहर है जिसे 1486 में राव बीका खोजा था। इस शहर में घूमने लायक बहुत सी जगहें है जिनमें से सबसे मशहूर जूनागढ़ का किला, बीकानेर ऊंट सफारी, लालगढ़ महल, गजनेर पैलेस, गंगा सिंह म्यूजियम, जैन मंदिर अन्य आदि। 

PunjabKesari

PunjabKesari

5. अजमेर
अरावली पहाड़ियों से घिरा यह शहर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए मशहूर है। यहां सोनी जी की नसियां, पुष्कर में ब्रम्हा जी का मंदिर, नागौर मेला, पुष्कर मेला, ब्लू लोटस फेस्टिवल हमेशा से टूरिस्टों के अट्रैक्शन रहे हैं। 

 

6. जैसलमेर
जैसलमेर को 1156 AD में बसाया था, जिसे बसाने का श्रेय महारावल जैसल सिंह को जाता है। उन्हीं के नाम पर इस शहर को जैसलमेर बुलाया गया। इसके अलावा इस शहर को  'द गोल्डन सिटी' भी कहते है। यहां कैम्पिंग, ऊंट सफारी का भरपूर मजा ले सकते है। जैसलमेर में सोनार का किला, भूतिया जगह कुलधारा देखने लायक हैं। 

PunjabKesari

7. उदयपुर
उदयपुर को मेवाड़ साम्राज्य की ऐतिहासिक राजधानी कहा जाता है। इस शहर को 1553 में महाराणा उदय सिंह ने खोजा है। यहां फतेह सागर झील, उदयपुर का सिटी पैलेस, बगोर की हवेली, श्रीनाथ मंदिर देखने लायक अन्य आदि देखने लायक जगहें हैं। 

PunjabKesari

8. माउंट आबू
अरावली की पहाड़ियों में बसा यह शहर एक मशहूर हिल स्टेशन है। माउंट आबू में नक्की झील, दिलवाड़ा जैन मंदिर, अचलगढ़ किला काफी मशहूर है, जिसे देखने को लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News