19 APRFRIDAY2024 4:17:57 AM
Nari

स्त्रियों का जहां होता है अपमान वहां नहीं ठहरती मां लक्ष्मी, रहता है दरिद्रता का वास

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Jun, 2023 05:40 PM
स्त्रियों का जहां होता है अपमान वहां नहीं ठहरती मां लक्ष्मी, रहता है दरिद्रता का वास

हिंदी धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। शास्त्रों में मां लक्ष्मी को बेहद ही चंचल स्वभाव की बताया गया है। वे एक जगह नहीं निवास कर पाती हैं। उन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। धार्मिक मान्यतओं के अनुसार कुछ ऐसे काम हैं जो मां लक्ष्मी को कताई पसंद नहीं है। अगर आप ये गलतियां कर रहे हैं तो आपके घर में दरिद्रता का वास हो जाता है, तो चलिए जानते हैं इन कामों के बारे में....
अगर धन लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती है तो आपके जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती है, साथ ही आपको करियर, व्यापार में सफलता प्राप्त होती है। वहीं अगर मां लक्ष्मी आप से नाराज हैं तो आपको कंगाल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

मां लक्ष्मी को नहीं पसंद हैं ये काम

गुस्सा

शास्त्रों में कहा गया है कि जिन लोगों को गुस्सा या चिड़चिड़ापन ज्यादा आता है, उन पर मां लक्ष्मी कभी मेहरबान नहीं होती है। इन लोगों को अपने जीवन में आर्थिक तंगी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ध्यान रहे कि आपका व्यक्तिव और परिवार सुख- शांति का माहौल होना चाहिए।

PunjabKesari

गुरु जनों का अपमान करना

जो लोग अपने से बड़ों और गुरुजनों का सम्मान नहीं करते हैं या छल-कपट से पैसे कमाते हैं तो मां लक्ष्मी आपके पास नहीं रूकता है। इन लोगों पर दरिद्रता हावी होने लगती है।

साफ-सफाई

जो लोग अपने घर के आस-पास साफ-सफाई नहीं रखते हैं, ऐसे लोगों के पास भी धन लक्ष्मी निवास नहीं करती है।

PunjabKesari

स्त्रियों का अपमान

शास्त्रों में बताया गया है कि जो लोग स्त्रियों का सम्मान नहीं करते हैं या उन्हें अपशब्द बोलते हैं, उनसे मां लक्ष्मी नाराज रहती है।

PunjabKesari

पूजा-पाठ

मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है। शास्त्रों में भी बताया गया है कि तुलसी के पौधे के पास शाम के समय दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है। 
 

Related News