25 FEBSUNDAY2024 3:27:11 PM
Nari

दाद- खाज और खुजली के लिए रामबाण इलाज है गेंदे का फूल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 07 Dec, 2023 06:06 PM
दाद- खाज और खुजली के लिए रामबाण इलाज है गेंदे का फूल

सर्दी के मौसम में शुष्क हवाएं चलती हैं। ऐसे में स्किन ड्राई हो जाती है और दाद- खाज और खुजली की समस्या होने उत्पन्न होती है। इसे ठीक करने के लिए लोग कई तरह के दवा और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी परेशानी से राहत नहीं मिलती है। ऐसे में आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। गंदे का फूल सिर्फ घर को सजाने या पूजा में काम नहीं आता है। इसमें मौजूद औषधिय गुण skin allergy से राहत दिलाते हैं। आइए आपको बताते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

दाद में देता है राहत

दाद यानी की फंगल इंफेक्शन जो सिर, पैर, गर्दन, हाथ और शरीर के अंदरुनी भाग में हो सकता है। दाद होने पर लाल गोल निशान नजर आते हैं, जो तेजी से बढ़ सकते हैं। गेंदे के फूल में मौजूद एंटी- एलर्जिक और एंटी- फंगल गुण दाद- खाज और खुजली जैसी समस्याओं से पूरी तरह निजात दिलवा देते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें गेंदे के फूल का इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले गेंदे के फूल की पत्तियों को अलग करके अच्छी तरह धो लें। इसके बाद एक बर्तन में पानी और गेंदे के फूल की पत्तियां डालें। पानी को गैस पर रखें और उबाल आने तक पकाएं। जब गेंदे के फूल का पानी उबल जाए तो गैस बंद कर दें और कुछ देर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो शरीर में जहां भी आपको खुजली की समस्या है, वहां इसे लगा लें। इसके बाद, स्किन को अच्छी तरह साफ करें। इसके लिए गेंदे के फूल की पत्तियों को अलग करके धो लें। इसके बाद इन्हें मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें। इसके लिए आप हल्के से पानी में मदद ले सकते हैं। अब तैयार हुए पेस्ट को शरीर में प्रभावित जगहों पर लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ें। इसके बाद, ठंडे पानी की मदद से स्किन को साफ कर लें।  इस उपाय से महज 7 दिन के अंदर दाद- खाज और खुजली से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

Related News