27 APRSATURDAY2024 8:51:43 AM
Nari

खेल जगत के इन सितारों को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, ‘भारतीय फुटबॉल की दुर्गा’ को भी मिला सम्मान

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 09 Nov, 2021 02:13 PM
खेल जगत के इन सितारों को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, ‘भारतीय फुटबॉल की दुर्गा’ को भी मिला सम्मान

देश की कई हस्तियों का उस पल गर्व से सीना चौड़ा हो गया, जब  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हे  पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया।  राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में 73 दिग्गजों को पद्म पुरस्कार प्रदान किए जिनमें से  चार पद्म विभूषण, आठ पद्म भूषण और 61 पद्म श्री शामिल थे। कई खिलाड़ियों को भी इन पुरस्कारों से नवाजा गया।  

PunjabKesari

ओलिंपिक खेलों में दो पदक और विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल के साथ-साथ अब तक पांच पदक अपने नाम कर चुकीं पीवी सिंधू को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार यानी पद्म भूषण अवार्ड से नवाजा गया। इस सम्मान के बाद  सिंधु ने कहा, 'यह गर्व का क्षण है। मैं भारत सरकार का आभारी हूं। इस तरह के पुरस्कार हमें बहुत प्रोत्साहन, समर्थन और प्रेरणा देते हैं। मेरे पास कुछ आगामी टूर्नामेंट हैं; मैं उनमें अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा।

PunjabKesari
इस लिस्ट में महिला हाकी टीम की कप्तान रानी रामपाल का नाम भी शामिल था। रानी रामपाल वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर 2019 से भी नवाजी गयी है। इससे पहले उन्हे मेजर ध्यान चंद खेल रत्न अवार्ड (पूर्व में राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड), अर्जुन अवार्ड भी मि चुका है। वह हरियाणा प्रदेश के सबसे बड़े खेल भीम अवार्ड को भी अपने नाम कर चुकी हैं। PunjabKesari

राष्ट्रपति  ने बॉक्सिंग चैम्पियन मैरीकॉम को भी पद्म विभूषण अवॉर्ड से नवाजा। मैरीकॉम 6 बार बॉक्सिंग चैम्पियन रह चुकी हैं। 

PunjabKesari
‘भारतीय फुटबॉल की दुर्गा’ ओइनम बेमबेम देवी भी पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर और कुल सातवीं महिला बन गईं हैं। साल 2020 और 2021 के लिए दो पद्म पुरस्कार समारोहों का आयोजन सुबह और शाम में किया गया । 


उल्लेखनीय है कि पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं - पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री । इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है। पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए, पद्म भूषण उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

Related News