10 AUGWEDNESDAY2022 1:59:27 AM
Nari

Hair Care: उलझे- रूखे बालों को इन आसान तरीकों से बनाएं मुलायम

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Jul, 2022 10:02 AM
Hair Care: उलझे- रूखे बालों को इन आसान तरीकों से बनाएं मुलायम

बालों की सुंदरता आपके चेहरे और पर्सनैलिटी में चार चांद लगा सकती है, बालों की खूबसूरती उसके कलर या लम्बाई पर निर्भर नहीं करती। हर प्रकार के बाल चाहे फिर वो घुंघराले हों या सीधे, लम्बे हों या छोटे, घने या पतले, सुंदर लग सकते हैं। यह निर्भर करता है आपके बालों के उचित रखरखाव पर। साफ-सुथरे और चमकदार बालों पर हल्की सी स्टाइलिंग भी आपको आकर्षक बनाने के लिए काफी है।

रुखे बालों के लिए 

1 चम्मच हिना (मेहंदी), 2 चम्मच शिकाकाई, आधा चम्मच बादाम आयल इन सब में दही मिलाकर पतला लेप बनाएं। बालों पर लगाकर थोड़ी देर रखें, फिर बाल धो लें। बाल नजर आने लगेंगे सिल्की। तेल से मालिश करने के बाद 2 चम्मच शिकाकाई पाऊडर, आधा चम्मच अरीठा पाऊडर और आधा चम्मच आंवला पाऊडर पानी में भिगोकर उस पानी से बाल धोएं। बाल रेशम से मुलायम हो जाएंगे।

PunjabKesari
सिल्की मुलायम बालों के लिए

शैम्पू और कंडीशनर लगाकर धोने के बाद बालों को गर्म टावल से बांध लें। टावल को गर्म करने के लिए उसे ज्यादा गर्म पानी में भिगोए और पूरी तरह निचोड़ लें। करीब आधा घंटे इसी तरह बालों को स्टीम दें। बाल सिल्की-मुलायम हो जाएंगे।


बादाम और आंवले से जगाएं बालों में खूबसूरत चमक 

-आंवले और बादाम रात भर भिगो दें। सुबह उन्हें मसलकर पानी निथार लें, उसमें नींबू निचोड़ ले, इस पानी को शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर बाल धोए, बाल काले, घने, लम्बे और मुलायम हो जाएंगे।

-आंवलों को नीम और हिना की पत्तियों के साथ दूध में पीसकर रात को बालों में लेप करें। सुबह बाल धो लें, बाल काले तो होंगे ही उनमें खूबसूरत चमक भी आ जाएगी।

-आंवलों को रात भर पानी में भिगो दें, सुबह उन्हें मसलकर छान लें और उस पानी से बाल धोएं। ऐसा करने से बाल काले और सिल्की मुलायम हो जाएंगे।

PunjabKesari
महत्वपूर्ण टिप्स 

  • बादाम का तेल बालों के लिए बेहतरीन हेयर टॉनिक है। इससे बालों में मालिश करने से बाल काले, घने, सिल्की और मुलायम बनते हैं।
  • बालों की किसी अच्छे हेयर आयल से हफ्ते में दो बार मालिश करें। बालों की सेहत के लिए विटामिन का सेवन बहुत आवश्यक है।

PunjabKesari
सिल्की मुलायम बालों के लिए नैचुरल टिप्स 
 

  • बालों में हिना और शिकाकाई पीसकर लगाएं। 
  • बादाम और हिना से बालों में जगाइए रेशमी एहसास 
  • शहद और दही मिलाकर बालों में नियमित रूप से लगाने से बाल घने, लम्बे, काले और रेशमी बनते हैं।
  • बालों में नियमित आंवला पीसकर लगाने से बाल काले, लम्बे और मुलायम बनते हैं।
     

Related News