Twitter
You are hereNari

घर पर ही बनाएं ब्लीचिंग क्रीम और पाएं निखरी त्वचा

घर पर ही बनाएं ब्लीचिंग क्रीम और पाएं निखरी त्वचा
Views:- Monday, May 21, 2018-1:45 PM

बेदाग और दमकता चेहरा पाने के लिए आजकल लड़कियां पार्लर जाकर ब्लीचिंग करवाती है। मगर इनका असर कुछ समय के लिए रहता है। इसके साथ ही कैमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से कई बार चेहरे पर एलर्जी और इंफेक्शन हो जाती है। इससे चेहरा खूबसूरत होने की बजाए और गंदा हो जाता है। एेसे में आप घर पर ही नेचुरल ब्लीच बनाकर चेहरे का रंग निखार सकते हैं। इससे ना तो ज्यादा पैसे खर्च होंगे और ना ही कोई साइड-इफैक्ट होगा। आज हम आपको घर पर ब्लीचिंग क्रीम बानने के बारे में बताएंगे। 


1. टमाटर
चेहरे को चमकाने के लिए और घर पर ब्लीचिंग करने के लिए टमाटर बैस्ट ऑप्शन है। सबसे पहले एक पक्का हुआ टमाटर का रस लें। अब इसको हाथों पर फैला कर पूरे चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर के बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें। 

 

2. खीरे और नींबू का रस
1 टेबलस्पून खीरे के रस में 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद 5 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा लें। इससे आपके चेहरे पर इंस्टेंट निखार आ जाएगा।


3. हल्दी
1/4 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दूध मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस तरह करने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो आएगा। 

 

4. नींबू
नींबू ब्लीच करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो स्किन का रंग साफ करने में सहायक है। 1 चम्मच नींबू का रस, और गुलाबजल मिक्स करें। रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। सुबह उठकर चेहरा साफ पानी से धो लें। 


5. पपीता
पपीता भी एक नेचुरल ब्लीच है। पपीते में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

 

6. संतरे का छिलका
संतरे के छिलके से भी ब्लीचिंग की जा सकती हैं। ब्लीचिंग पेस्ट बानाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को धूप में सुखा लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच दूध, शहद, संतरे या नींबू का रस मिलाकर मिक्स करें। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News

Beauty