29 APRMONDAY2024 11:33:21 PM
Nari

Beauty Tips: ग्रीन टी की मदद से पाएं ब्लैकहेड्स से हमेशा के लिए छुटकारा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 15 Apr, 2024 12:44 PM
Beauty Tips: ग्रीन टी की मदद से पाएं ब्लैकहेड्स से हमेशा के लिए छुटकारा

महिलाओं को अपनी त्वचा से जुडी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिनमें से सबसे अधिक देखी जाने वाली परेशानी ब्लैकहेड्स की है। ब्लैकहेड्स एक ऐसी परेशानी है जिससे हर महिला निजात पाने के लिए ढेरों ट्रीटमेंट्स लेती है। वैसे तो हमारे चेहरे पर किसी भी हिस्से पर ये समस्या हो सकती है लेकिन अधिकतर हमारी नाक पर ब्लैकहेड्स होते हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें के ये रोमछिये द्र मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल और बैक्टीरिया के संयोजन के कारण बंद हो जाते हैं। जिसके बाद यह मलबा त्वचा की सतह पर धकेल दिया जाता है, हवा के संपर्क में आने पर ऑक्सीकृत हो जाता है जिसके बाद ये तेजी से काला हो जाता है। यहीं कारण है कि हमारे शरीर का सबसे ऑयली हिस्सा होने के कारण हमारी नाक में ब्लैकहेड्स ज्यादा दिखाई देते हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिससे आपको इस परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

मीठा सोडा

मीठा सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त सीबम को हटाने में भी सहायक है।

ऐसे करें उपयोग

एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए 1 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को 2 बड़े चम्मच पानी के साथ मिलाएं। इसे ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दे। इसके बाद गुनगुने पानी से धो ले।

अंडे और शहद का मास्क

अंडे का सफेद हिस्सा सीबम पैदा करने वाले रोमछिद्रों और बालों के रोमों को कसने और बाद में ब्लैकहेड्स को हटाने में मदद करता है। शहद त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करता है।

ऐसे करें उपयोग

इसकी मदद से आपके लिए घर पर ब्लैकहेड्स हटाना आसान हो सकता है। एक अंडे की सफेदी को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

दालचीनी पाउडर और शहद

दालचीनी पाउडर रोमछिद्रों को कसने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। दूसरी ओर, नींबू में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स, मुँहासे और व्हाइटहेड्स से लड़ने में सहायता करते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें उपयोग

एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो अतिरिक्त तेल को दूर रखती है साथ ही अशुद्धियों को दूर करती है और सूजन को कम करती है। इसके अलावा ग्रीन टी ब्लैकहेड्स को साफ करने में भी मदद करती है।

ऐसे करें उपयोग

एक चम्मच सूखी हरी पत्तियों को पानी के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।


हल्दी और नारियल तेल

हल्दी में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। नारियल का तेल त्वचा को आराम और हाइड्रेट करता है; रब ने बना दी जोड़ी।

PunjabKesari

ऐसे करें उपयोग

यह ब्लैकहेड्स के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। एक चम्मच हल्दी को नारियल तेल के साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। पेस्ट को संबंधित क्षेत्रों पर लगाएं और इसे 10 से 15 मिनट तक अपना जादू चलाने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।


ओटमील, संतरे के छिलके का पाउडर और दही

ओटमील, संतरे के छिलके का पाउडर और दही का फेस मास्क सुस्त, मुँहासे और तैलीय त्वचा के लिए आदर्श DIY त्वचा देखभाल उपाय है। दही त्वचा को चमकाता है और आराम देता है, संतरे का छिलका दाग-धब्बों को हल्का करता है जबकि दही टैन त्वचा को फिर से जीवंत करता है और त्वचा से सभी मृत त्वचा, ब्लैकहेड्स और अतिरिक्त तेल को हटा देता है।

ऐसे करें उपयोग

ओटमील, संतरे के छिलके का पाउडर और दही को एक साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

Related News