28 MARSATURDAY2020 8:11:12 PM
Nari

धूप सेकने से फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Feb, 2020 03:53 PM
धूप सेकने से फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

हमारे शरीर का प्रत्येक अंग किसी न किसी खास काम के लिए बना है। दिल, दिमाग, ब्लड वेसल्स और फेफड़े हर एक अंग शरीर को चलाने में मदद करता है। फेफड़ों का काम शरीर में ब्लड वेसल्स तक खून को पहुंचाना है। अक्सर हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए डॉक्टर और बड़े बुजुर्ग धूप सेकने की सलाह देते हैं। मगर हाल ही में हुए शोध के मुताबिक फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी धूप सेकना जरुरी है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से...

धूप में बैठना फायदेमंद

सर्च के अनुसार यदि आप दिन में 1 घंटा रोज धूप सेकते हैं तो इससे हड्डियों के साथ-साथ आपके फेफड़े और स्किन हेल्दी बनती है। मगर ध्यान रखें आपको सुबह की धूप सेकनी है, यानि जिस दौरान न तो किसी प्रकार का धुआं हो और न ही वातावरण में मिट्टी का एक भी कण। इस तरह धूप में बैठे हुए आप खुल-खुल कर सांस लें, आप ऐसा यदि किसी पार्क में जाकर करते हैं, तो आपके लिए यह बहुत फायदेमंद रहेगा।

Image result for sitting in sun,nari

धूप में बैठने के अलावा आप हेल्दी डाइट और घरेलू नुस्खों के द्वारा भी अपने फेफड़े हेल्दी बना और रख सकते हैं। जैसे कि...

मशरुम खाकर

मशरूम में कई तरह के खनिज और विटामिन पाए जाते हैं जिनसे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाकर रखते हैं। खासतौर पर इनमें मौजूद विटामिन-बी, डी, आयरन, कॉपर और सेलेनियस आपके फेफड़ो के स्वास्थय के लिए लाभदायक है। इनके अलावा अधिक धूप में पकने वाली जितनी भी सब्जियों का सेवन आप करेंगे उतना ही आपके लिए फायदेमंद होगा।

गाय का दूध

ज्यादातर घरों में भैंस का दूध ही इस्तेमाल किया जाता है, मगर यदि आप गाय का दूध पीते हैं, तो धूप से मिलने वाले विटामिन डी का 20 प्रतिशत हिस्सा आपको गाय के दूध से भी मिल सकता है।

Image result for cow milk,nari

साबुत अनाज

साबुत अनाज यानि भुने हुए चने, बाजरा, मक्की और गुड़ चना खाकर भी आप अपने फेफड़े हेल्दी बना सकते हैं। फैटी फिश में भी भरपूर मात्रा में विटामिन D मौजूद होता है। अगर आप नॉन वेजीटेरियन हैं तो फिश और अंडा खाकर भी आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं।

टेबलेट्स खाकर

सूरज की रोशनी और हेल्दी डाइट के अलावा बाजार में आजकल आपको Lungs हेल्थ से जुड़े कई आयुर्वेदिक टेबलेट्स मिल जाएंगी। आप चाहें तो इन्हें खाकर भी अपने फेफड़ों को हेल्दी बना सकती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News