Twitter
You are hereNari

वजन व शुगर लेवल कंट्रोल में रखेंगी Low Calorie मिठाइयां

वजन व शुगर लेवल कंट्रोल में रखेंगी Low Calorie मिठाइयां
Views:- Tuesday, November 6, 2018-3:20 PM

दीवाली पर बाजारों में मीठे की खूब भरमार देखने को मिल रही होगी जिसे खरीदने वाले लोगों की तादात भी लाखों में हैं। लोग त्योहार की खुशी में खूब मिठाई खा लेते हैं लेकिन इन मिठाइयों में सबसे ज्यादा कैलोरी होती है जिससे वजन व शुगर बढ़ने लगती है। बेहतर होगा कि आप इस साल मिठाईयों के बजाएं लो-कैलोरी वाली मिठाई खाएं और मेहमानों को भी यहीं गिफ्ट करें, ताकि सेहत के साथ-साथ वजन व शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहे। 

दिन में कितनी जरूरी है कैलोरी
एक व्यक्ति को दिन में 600-1200 कैलोरी चाहिए होती है लेकिन फेस्टिव के मौके पर बार-बार मिठाइयां खाने से कब कैलोरी की मात्रा अधिक हो जाती है, पता ही नहीं चलता। इसकी ज्यादा मात्रा नुकसानदायक होती हैं इसलिए त्योहार को एन्जॉय करने के साथ अपनी और रिश्तेदारों की सेहत पर भी पूरा ध्यान रखें। लो कैलोरी वाली मिठाइयां खरीदें।

ये हैं लो-कैलोरी मिठाइयां
- जलेबी नहीं, रोस्टेड चिक्की(Roasted chikki)
इस दीवाली अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को गिफ्ट में जलेबी के बजाएं रोस्टेड चिक्की दें। इसे गुड़ से बनाया जाता है और रोस्टेड होती है जिससे सेहत अच्छी रहेती। इसे खाने से न तो आपका वजन बढ़ेगा न ही शुगर। 

PunjabKesari

- गुलाब जामुन के बजाएं रसगुल्ले
दरअसल, गुलाब जामुन के एक पीस में लगभग 190 कैलोरी होती हैं, वहीं रसगुल्ले में सिर्फ 75 कैलोरी। इसलिए इस दीवाली पर गुलाब जामुन नहीं, बल्कि रसगुल्ले खाएं और मेहमानों को खिलाएं। 

PunjabKesari

- मिठाई नहीं, शुगर फ्री मिठाई
मिठाईयों में चीनी की मात्रा काफी होती है लेकिन आप इसके बजाए शुगर फ्री मिठाई खाए तो बेहतर होगा क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है जिससे वजन व शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। 

PunjabKesari

- चॉकलेट नहीं डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर होता है। इसके अलावा 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में 70-85% कोको, 11 ग्राम फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज पोटैशियम, फास्‍फोरस, जिंक जैसे कई पोषक तत्व मिले होते हैं जिसे खाने से फायदा ही मिलेगा। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News