29 APRMONDAY2024 3:27:01 AM
Nari

कोरोना वायरस से जूझ रहा वुहान का यह कपल्स, ध्यान में रखें ये बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2020 12:23 PM
कोरोना वायरस से जूझ रहा वुहान का यह कपल्स, ध्यान में रखें ये बातें

कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में ही हड़कंप मचा हुआ है, जोकि थमने का नाम नहीं ले रहा। लोगों को वायरस से बचने के लिए सावधानियां बरतने के लिए कहा जा रहा है। यहां लोग वायरस के संक्रमण के डर से एक दूसरे को छू भी नहीं रहे हैं। वहीं इस वायरस ने लोगों को ना सिर्फ अपने घर में कैद होने के लिए मजबूर कर दिया है बल्कि इसके कारण लोग अपनों से भी दूर हो गए है।

 

वहीं हाल में सोशल मीडिया एक कपल्स की वीडियो भी काफी वायरल हो रही है, जो इस बात का सबूत है कि सच्चे प्यार के सामने कोई वायरस भी नहीं आ सकता। यह वीडियो चीन के वुहान शहर में रहने वाले का एक कपल हाई तांग और ली टिंग (Hai Tang and Li Ting) का है।

ली टिंग वुहान के केंद्रीय अस्पताल के इमरजेंसी रूम में नर्स है, जो अपने काम के दौरान वायरस से संक्रमित हो गई। ली टिंग ने बताया कि हाई तांग उन्हें समझाया था कि जब से उसका अस्पताल प्रकोप में है तो उसे ज्यादा सावधान रहना चाहिए। मैं इसके लिए तैयार भी थी लेकिन मुझे नहीं लगा था कि यह अचानक होगा। चूंकि ऐसा हो गया है तो अब उन्हें इसका सामना करना पड़ेगा।

PunjabKesari

जब ली टिंग के सीटी स्कैन ने पहली बार कोरोनोवायरस दिखाया तो उसके लक्षण हल्के थे और उसे केवल हल्का बुखार था। उन्होंने हॉस्पिटल का तनाव कम करने और संक्रमण को रोकने के लिए घर पर रहने का फैसला किया। डॉक्टर ने उन्हें दवा दी और सावधानी बरतनें के लिए कहा। ली टिंग के वायरस की चपेट में आने के बाद से ही इस कपल्स ने सोशल मीडिया पर वीडियोज डालनी शुरू कर दी थी।

PunjabKesari

उन्होंने अपनी इसे 'Our Coronavirus Diary' नाम दिया। ली टिंग के कोरोना की चपेट में आने के बाद भी हाई तांग ने अपनी पत्नी का साथ नहीं छोड़ा। हालांकि वह एक सूट पहनकर उनकी देखभाल कर रहे हैं और घर की साफ-सफाई का ध्यान भी रख रहे हैं। हाई तांग ना सिर्फ अपनी पत्नी की देखभाल कर रहे हैं बल्कि इस वायरस से लड़ने के लिए उन्हें हिम्मत भी दे रहे हैं।

PunjabKesari

हाई तांग ने कहा, 'मैं यह वीडियो इसलिए बना रहा हूं क्योंकि मैं वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई का रिकॉर्ड रखना चाहता हूं और अपनी पत्नी को प्रोत्साहित करना चाहता हूं। इसके अलावा, मुझे आशा है कि यह दूसरों को भी समर्थन दे सकता है जो दुर्भाग्य से संक्रमित हो गए हैं। हम इसका एक साथ सामना कर सकते हैं।' आगे वह कहते हैं 'मैं एक कैमरामैन हूं, इसलिए मैं वह करना चाहता हूं जो मैं उसकी मदद कर सकता हूं।' बता दें कि इस कपल का एक बेटा भी है लेकिन पत्नी के संक्रमित होने के बाद उन्होंने इसे दादी के पास रहने के लिए भेज दिया। 

PunjabKesari

उनके एक एपिसोड में आप देख सकते हैं कि ली टिंग बिस्तर पर आराम करती है, जबकि हाई तांग काम करता है जैसे उनका पसंदीदा भोजन पकाना, अपार्टमेंट को कीटाणुरहित रखना और पत्नी की शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य की जांच करना। चूंकि वे एक ही छत के नीचे रहते हैं इसलिए दंपत्ति ने अपने कमरों को अलग-अलग कर लिया। यही नहीं, हाई तांग को संक्रमित होने से रोकने के लिए वह वीडियो चैट के जरिए एक-दूसरे से बात कर रहे हैं। एक नर्स के रूप में ली टिंग वायरस फैलने के उच्च जोखिम को समझते हैं इसलिए उन्होंने अपने पति पर जोर दिया कि वह सभी सावधानियां बरतें।

PunjabKesari

वायरस से बचने के लिए कपल्स रखें इन बातों का ध्यान

1. कोरोना वायरस यौन संचारित नहीं है लेकिन संक्रमित व्यक्ति के साथ संबंध बनाने से यह वायरस फैल सकता है।
2. पिछले दिनों कई ऐसी रिपोर्ट सामने आई हैं जिनमें बताया गया कि कोरोना वायरस किसिंग के जरिए फैल सकता है।
3. अगर आपके बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को किसी भी तरह का खांसी या जुकाम है तो उनके साथ डेट पर जाने या कहीं बाहर जाने का प्लान फौरन कैंसिल कर दें।
4. पार्टनर से हाथ व गले मिलने से बचें, खासकर अगर वो संक्रमित हो तब भी थोड़ी दूर बनाकर रखें।
5. प्यार में कपल्स एक-दूसरे का जूठा भी खाते हैं लेकिन कुछ दिनों के लिए ये सब भूल जाएं। झूठा खाने से भी आप संक्रमित हो सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News