02 MAYTHURSDAY2024 10:49:41 AM
Nari

शर्म मत करो, नई बॉडी को एंजॉय करो... समीरा रेड्डी से सीखें प्रेगनेंसी में पॉजिटिव रहने का तरीका

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Aug, 2022 05:21 PM
शर्म मत करो, नई बॉडी को एंजॉय करो... समीरा रेड्डी से सीखें प्रेगनेंसी में पॉजिटिव रहने का तरीका

बॉलीवुड अभिनेत्री समीरा रेड्डी को अपनी प्रेग्नेंसी में कई उतार- चढ़ाव देखने को मिला।अपनी पहली प्रेगनेंसी के दौरान वह पोस्टपार्टम डिप्रेशन का शिकार हो गयी थी, जिसके चलते उन्हे कई तरह की परेशानियों को झेलना पड़ा था। यह कहना गलत होगा कि एक्‍ट्रेस ने सिर्फ परेशानियां ही झेली है, उन्होंने इस पल को इंजॉय भी किया, जिसका उदाहरण है उनका बोल्ड फोटोशूट

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sameera Reddy (@reddysameera)


समीरा का प्‍लान था कि वह प्रेग्‍नेंसी के बाद दुबारा लाइमलाइट में आएंगी, मगर ऐसा संभव नहीं हो पाया। भले ही वह पर्दे से दूर हैं लेकिन नई तस्वीरें उन्हे एक बार फिर चर्चा में ले आई है। दरअसल एक्‍ट्रेस ने अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान अंदर वॉटर फोटोशूट कराया था, जिसकी तस्वीरें उन्होंने इंस्टाग्राप पर शेयर की है। 

PunjabKesari
इस बोल्ड फोटोशूट में समीरा पानी के अंदर बिकिनी पहने एक से बढ़कर एक पोज देती दिखाई दे रही है। दरसअल इन तस्वीरों के जरिये वह पॉजिटिविटी फैलाना चाहती है। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा- मैंने इससे ज्यादा सुंदर इससे पहले कभी महसूस नहीं किया है।  कभी किसी को अपने आप को अन्यथा मत समझने दो।  एक्ट्रेस ने आगे लिखा- मम्मी बनने वाली सभी महिलाएं, शर्म मत करो, अपनी नई बॉडी को एंजॉय करो और अपने आप में खुशियां मनाओ।

PunjabKesari

समीरा की दिलेरी और पॉजिटीविटी की लोग खूब तारीफ कर रहे हैं। हालांकि अभिनेत्री के लिए ये सफर आसान नहीं था। वह बेटे के जन्म के बाद  मानसिक स्तर पर बहुत परेशान हो गई थी। उन्होंने बताया था कि वह मेरा अपने शरीर और अपने मन पर कोई कंट्रोल नहीं था।  ना केवल मानसिक और शारीरिक स्तर पर बल्कि मेरी पर्सनल लाइफ और रिश्तों पर भी इसका बहुत असर पड़ा। वह कहती हैं कि  महिलाएं खुद की समझ से भी ज्यादा मज़बूत होती हैं। इसीलिए उन्हें अपने मन की बात सुननी चाहिए कि वह कितने बच्चे चाहती है या सिंगल रहकर ही जीवन बिताना चाहती हैं। 

PunjabKesari
समीरा ने यह भी बताया था कि डिलीवरी के बाद  हार्मोनल बदलाव और स्‍ट्रेस की वजह से त्‍वचा में बदलाव आता है और बाल भी झड़ने लगते हैं। वहीं अगर लोग इन चीजों को लेकर आप पर कमेंट करें और आपके बढ़े हुए वजन या स्‍ट्रेच मार्क्‍स को लेकर सवाल करें तो इससे आपको पोस्‍ट पार्टम डिप्रेशन हो सकता है। अध्‍ययन भी यही कहते हैं कि  नई मांओं को प्रेग्‍नेंसी के समय से ही डिप्रेशन महसूस होने लगता है और उन्‍हें इस बात का एहसास तक नहीं हो पाता है कि वो डिप्रेशन में हैं।

PunjabKesari

 पोस्टपर्टम डिप्रेशन के लक्षण 

बिना किसी कारण के चिड़चिड़ा हो जाना या गुस्से में रहना ।
आवश्यकता से अधिक मूडी हो जाना। 
किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई। 
किसी भी काम को करने में आनंद नहीं आना। 
गर्भावस्था के बाद भी लगातार वज़न बढ़ना। 
आत्म-नियंत्रण की कमी महसूस करना । 
बिना कारण अत्यधिक रोना। 
अपने आस-पास के लोगों से  बचना


ऐसे करें खुद का बचाव

पोस्टपर्टम डिप्रेशन मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है। इसकी वजह से आपको शिशु के साथ बॉन्‍ड बनाने में दिक्‍कत आ सकती है और इसका दबाव पार्टनर, दोस्‍तों और प‍रिवार के साथ रिश्‍तों पर भी पड़ सकता है। डिप्रेशन के रोगी में मोटापा, दिल का दौरा और लम्बी बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है। लक्षणों को पहचानते ही डॉक्टर से इलाज कराएं। 

Related News