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गर्मियों में खूब खाया जाता है खीरा, जानिए बच्‍चों को कब और कैसे खिलाना सही

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Apr, 2021 02:23 PM
गर्मियों में खूब खाया जाता है खीरा, जानिए बच्‍चों को कब और कैसे खिलाना सही

गर्मियों में लोग खीरा खूब खाते हैं। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ डिहाइड्रेशन से बचाव रहता है। मगर बात बच्चों की करें तो उन्हें खीरा खिलाने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं बच्चे की डाइट में खीरा शामिल करने का सही समय व तरीका...

बच्‍चे को खीरा खिलाने का सही समय-

वैसे तो 6 महीने के बाद बच्चे को ठोस चीजें खिला सकते हैं। मगर आप बच्चे के 9 महीने के होने पर उसे खीरे की प्यूरी खिला सकते हैं। इसके अलावा 1 साल व इससे बड़े बच्चे को कच्चा खीरा खिलाया जा सकता है। 

शिशु को खीरा खिलाने के दौरान इन बातों का रखें ध्यान 

- खीरे को अच्छे से धोकर ही खिलाएं। 
- बच्चे को कड़वा खीरा खिलाने से बचें। इसके लिए आप खीरा काट कर पहले खुद खाकर चैक कर लें। 
- अगर आपका बच्चे 12 महीने यानी 1 साल से छोटा है तो उसे पका हुआ खीरा ही खिलाएं। 
- शुरु-शुरु में इसे कम मात्रा में बच्चे को खिलाएं। बाद में आप इसकी मात्रा बढ़ा सकती है। 
 - आप शिशु को खीरे की प्यूरी बनाकर दे सकती है। ताकि वह इसे आसानी से पचा सके। 

​खीरे की प्‍यूरी बनाने का तरीका

इसके लिए 1-1 कप खीरा व नाशपाती लें। दोनों के बीज निकाल कर टुकड़ों में काट लें। अब खीरे को फोर्क की मदद से मैश करें। फिर दोनों को मिक्सी में डाल कर ब्लेंड कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि प्यूरी में गांठ नहीं पड़नी चाहिए। अब इसमें 1/4 कप पानी मिलाकर ब्लेंड करके स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे सर्विंग डिश में निकाल कर चुटकीभर गुड़ का पाउडर मिलाएं। साथ ही इसे तुरंत शिशु को खिला दें। 

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तो चलिए अब जानते हैं ​शिशु को खीरा खिलाने से मिलने वाले फायदों के बारे में...

 

डिहाइड्रेशन की समस्या होगी दूर

एक कप खीरे मेें करीब 85 ग्राम पानी होता है। साथ ही इसमें जरूरी नमक मौजूद होते हैं। ऐसे में खीरे की प्यूपी बनाकर शिशु को खिलाना फायदेमंद माना जाता है। ऐसे डिहाइड्रेशन की परेशानी से आराम रहेगा। 

मजबूत हड्डियां

खीरे में कैल्शियम, विटामिन के, सोडियम, फास्फोरस, पोटैशियम आदि खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। ऐसे में बच्चे की हड्डियों को मजबूती मिलने के साथ बेहतर शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। एक शोध के अनुसार, खीरे के जूस में फ्लेवोनोइड्स और टैनिन होते हैं। ये एंटी-ऑक्‍सीडेंटिव व दर्द निवारक गुण होते हैं। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ने के साथ मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ने में भी मदद मिलती है। 

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दिमाग रखे स्‍वस्‍थ 

बच्चों के मानसिक स्वस्थ के लिए खीरा फायदेमंद माना जाता है। इस रिसर्च के अनुसार, इसका सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। 

शरीर रहेगा ठंडा

इसमें पानी की मात्रा अधिक होने से डिहाइड्रेशन की समस्या से आराम रहता है। साथ ही त्वचा में जलन, एलर्जी, हीट व सनबर्न जैसी परेशानियों से बचाव रहता है। 

मजबूत पाचन तंत्र 

इसमें फाइबर होने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। ऐसे में एसिडिटी, कब्ज, अपच, पेट में जलन आदि की समस्या से निजात मिलता है। 

 

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