02 MAYTHURSDAY2024 12:56:55 AM
Nari

मासूमों पर मंडराया एक और खतरा, बच्चों में फैल रहे गंभीर स्ट्रेप ए संक्रमण के जानिए लक्षण

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 Dec, 2022 03:28 PM
मासूमों पर मंडराया एक और खतरा, बच्चों में फैल रहे गंभीर स्ट्रेप ए संक्रमण के जानिए लक्षण

बच्चों के लिए ये साल बहुत भारी रहा है। आए दिन कोई ना कोई नए वायरस की जानकारी सामने आ रही है, जो बच्चो के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं।कोरोना , मंकीपॉक्स और टोमेटो फीवर के बाद अब एक और वायरस का खतरा मंडरा रहा है।  इन दिनों पूरे ब्रिटेन में स्ट्रेप ए इंफेक्शन तेजी से फैल रहा है। छोटे बच्चों में फैल रहे इस वायरस को देखते हुए माता-पिता और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। 

 

क्या है ये वायरस 

चिंता की बात यह है कि ब्रिटेन में स्ट्रेप ए संक्रमण की वजह से 10 साल से कम उम्र के लगभग 15 बच्चों की मौत हो चुकी है। इस पर  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी चिंता जताई है। स्ट्रेप ए स्ट्रेप्टोकॉकल ए बैक्टीरिया के संक्रमण से होता है,  इसे ग्रुप ए स्ट्रेप (GAS)भी कहते हैं. स्ट्रेप ए इंफेक्शन गले या स्किन से शुरू होता है जो कभी-कभी स्कारलेट फीवर यानी बुखार में तब्दील हो जाता है। अगर बैक्टीरिया खून में पहुंच जाए तो इससे गंभीर बीमारी लग जाती है जो घातक भी हो सकती है

PunjabKesari
CDC कर रहा है जांच

यही कारण है कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention, CDC)  ने  हेल्थ वार्निंग जारी करते हुए माता-पिता को सतर्क रहने को कहा है। दरअसल (सीडीसी)  बच्चों के बीच आक्रामक संक्रमण के मामलों में एक संभावित स्पाइक की जांच कर रहा है। सीडीसी नेक्रोटाइज़िंग फासिसाइटिस और स्ट्रेप्टोकोकल टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम के शुरुआती लक्षणों से परिचित होने की भी सिफारिश करता है। 

 

इस साल बिगड़े हालात 

एरिजोना, कोलोराडो, टेक्सास और वाशिंगटन में बच्चों के अस्पतालों ने बताया कि वे पिछले वर्षों की तुलना में इस मौसम में औसत से अधिक मामले देखने को मिल रहे हैं। यूके में सितंबर के मध्य से आक्रामक समूह ए स्ट्रेप से कम से कम 15 बच्चों की मौत हुई । यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी पिछले हफ्ते एक एडवाइजरी में कहा नए साल में मामलों में तेजी से वृद्धि होती है, लेकिन ऐसा लगता है कि उम्मीद से पहले ही इसमें तेजी आ गई है। सीडीसी के अनुसार, हर साल गैर-आक्रामक समूह ए स्ट्रेप होता है, लेकिन सालाना लगभग 14,000 से 25,000 मामलों में आक्रामक संक्रमण दुर्लभ होता है। हर साल 1,500 से 2,300 के बीच लोग आक्रामक संक्रमण से मर जाते हैं।

PunjabKesari
क्या है स्ट्रेप ए के लक्षण

इस संक्रमण में गले में हल्की खराश, त्वचा पर गुलाबी चिकत्ते और टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम आदि हो जाते हैं। ज्यादातर मामलों में बहुत कम ही लक्षण दिखते हैं, लेकिन गंभीर मामलों में बच्चों को लाल बुखार भी हो सकता है। लाल बुखार एक ऐसा बैक्टीरिया संक्रमण है जो बच्चों को बहुत प्रभावित करता है। ब्रिटिश हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी की ओर से जारी किए गए अलर्ट में कहा गया है कि बच्चे में गले में खराश, सिर दर्द, बुखार या स्किन पर दाने हैं तो पेरेंट्स को तुरंत डॉक्टर या नजदीकी अस्पताल में संपर्क करना चाहिए।

PunjabKesari
क्या है बीमारी का इलाज

स्ट्रेप ए संक्रमण का अभी तक कोई इलाज नहीं है, लेकिन डॉक्टर इसके लिए एंटी-बॉयोटिक्स दवाएं देते हैं। कई बार जब संक्रमण बढ़ जाता है तो मरीज को अस्पताल में भर्ती किया जाता है। इसके अलावा इस संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। साथ ही बच्चों को मास्क लगाएं और लक्षण दिखते ही उन्हें डॉक्टर के पास ले जाएं। 
 

Related News