23 APRTUESDAY2024 7:29:27 AM
Nari

Amitabh Bachchan's Birthday: कई फिल्मों में Big B ने अपना नाम रखा 'विजय' लेकिन इसके पीछे की जो वजह थी... भाई

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Oct, 2021 06:16 PM
Amitabh Bachchan's Birthday: कई फिल्मों में Big B ने अपना नाम रखा 'विजय' लेकिन इसके पीछे की जो वजह थी... भाई

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज 79 साल के हो चुके हैं। 11 अक्तूबर 1942 को उत्तर प्रदेश में जन्में अमिताभ ने 1969 में अपने करियर की शुरूआत की थी। हालांकि कामयाबी के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत और लंबा इंतजार किया उनकी पहली करीब 12 से 13 फिल्में बुरी तरह से नाकाम रहीं लेकिन बुरी तरह टूटे अमिताभ की किस्मत उनकी फिल्म जंजीर ने बदल दी जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा हालांकि इस फिल्म को करने के लिए पहले खुद बिग बी ने मना कर दिया था। इस फिल्म के डायरेक्टर प्रकाश मेहरा ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बात बताई थी कि वह फिल्म की शूटिंग के दौरान इतने नर्वस रहते थे कि शॉट होने के बाद अकेले बैठकर कोका-कोला पीते रहते थे। इस फिल्म के लिए अमिताभ ने जी तोड़ मेहनत कर अपना 100 प्रतिशत दिया । उनकी मेहनत रंग लाई और फिल्म सुपर-डुपर हिट रही, इसके बाद अमिताभ ने बैक टू बैक कई फिल्में दी। इस फिल्म में अमिताभ का नाम विजय रख गया था और मजे की बात है कि अमिताभ ने लगभग 20-22 फिल्मों में नाम विजय रखा इसके पीछे जो वजह थी शायद उनके बारे में आपको पता ना हो। जानी-मानी लेखिका भावना सौमाया ने एक बार बताया था  कि मैंने एक बार यही बात जावेद अख्तर से पूछी तो उन्होंने कहा था कि वो हर चीज पर विजय पाते थे शायद इसलिए ज्यादातर फिल्मों में उनका नाम विजय रहा।

PunjabKesari

ये तो रहा उनके विजय नाम का राज लेकिन शहंशाह के फैमिली ट्री कैसा है इसके बारे में शायद आपको नहीं पता ...उनके परिवार में और भी बहुत सारे शख्स है।भले ही वो लाइमलाइट में ना हो लेकिन उनका रुतबा अमिताभ की फैमिली से कम नहीं है। बता दें कि अमिताभ बच्च के पिता  हरिवंश  राय बच्चन जी ने दो शादियां की थीं हरिवंश राय की पहली पत्नी का नाम श्यामा था जिनसे उन्हें कोई संतान नहीं हुई थी जिसके बाद उन्होंने तेजी से शादी की जिनसे अमिताभ और अजिताभ का जन्म हुआ था।

 

अमिताभ के भाई अजिताभ उनसे 5 साल छोटे हैं वह पेशे से एक बिजनेसमैन हैं देशभर में उनका अपना रुतबा है लेकिन वह खबरों और लाइमलाइट से दूर ही रहना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें अपने परिवार के साथ एक सिंपल लाइफस्टाइल जीना ही पसंद है लेकिन बिजनेस जगत में उनका खासा नाम है उनकी पत्नी भी दुनियाभर में अपने काम से फेमस है। अमिताभ बच्चन अपने भाई की मदद के बिना शायद बॉलीवुड में ये मुकाम हासिल ना कर पाते। अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड को स्थापित करने में उनके भाई का बड़ा हाथ रहा है। उन्होंने आर्थिक तौर पर भी अमिताभ की खूब मदद की। वो ही शर्मीले अमिताभ को बड़े लोगों से मिलवाने ले जाया करते थे।
बस उन्हीं की बदौलत कभी 5000 रु. में पहली फिल्म करने वाले अमिताभ आज कुल  2950 करोड़ संपत्ति के मालिक है। सालाना इनकम की बात करें तो वह 60 करोड़ बताई जाती है। अमिताभ के भाई अजिताभ का झुकाव बिजनेस की ओर था। इसलिए उन्होंने बिजनेस लाइन को चुना। अजिताभ की इस सोच में उनकी पत्नी ने भी मदद की। उनकी पत्नी रमौला बच्चन एक बिजनेस वूमेन है। उनकी पत्नी ने कई फिल्मों में अभिनेत्रियों के कॉस्टयूम भी डिजाइन किए है। वह एक सोशलाइट हैं। उनके बेहतरीन काम के लिए 2014 में एशियन ऑफ़ द ईयर के सम्मान से नवाजा गया था।

PunjabKesari

लंबे अरसे तक लंदन में रह रहे अजिताभ 2007 में अपनी मां तेजी बच्चन की मौत पर दिल्ली वापिस आ गए और पूरे परिवार के साथ यही रहने लगे। अजिताभ बच्चन और रमोला बच्चन के 4 बच्चे हैं, जिनमें तीन बेटियां और एक बेटा है। बता दें उनकी तीनों बेटियों के नाम नीलिमा, नम्रता और नैना है। वही बेटे का नाम भीम है। बेटा भीम एक इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं और वो पहले न्यूयॉर्क में रहते थे। बाद में वो भी इंडिया शिफ्ट हो गए। बेटी नैना, नीलिमा, नम्रता बच्चन भी अपनी फील्ड्स में काफी आगे हैं। नीलिमा एयरोटिकल इंजीनियर हैं और नम्रता बच्चन एक आर्टिस्ट हैं। नम्रता अपनी पेंटिंग्स की प्रदर्शनी दिल्ली, मुंबई आदि जगहों पर लगाती ही रहती हैं। नैना बच्चन एक इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं और उन्होंने 2015 में बॉलीवुड एक्टर कुणाल कपूर से शादी की थी।

PunjabKesari

अजिताभ का पूरा परिवार लाइमलाइट से दूर रहता है। उन्हें कभी किसी इवेंट में ज़्यादा नहीं देखा गया है। अमिताभ की फैमिली के साथ भी उनकी कम ही नजर आते हैं इसलिए लोग ये अटकलें लगाते हैं शायद दोनों भाइयों के बीच में कुछ सही नहीं है हालांकि ऐसा नहीं है। जया बच्चन अपनी देवरानी रमौला बच्चन के साथ स्पॉट होती ही रहती है। दोनों परिवार का आपसी रिलेशन अच्छा है। रमोला ने एक बार बताया था कि दोनों ही परिवार जब मिलते हैं तो खूब मस्ती होती है। अजिताभ बच्चन का परिवार अमिताभ की फ़िल्मों का दीवाना है और उनकी सभी फिल्में अजिताभ और रमोला ने देखी है।

PunjabKesari

तो यह था अमिताभ बच्चा का परिवार। बता दें कि अमिताभ के दादा और दादी का नाम- लाला प्रताप नारायण श्रीवास्तव और सरस्वती देवी था। उनके चार बच्चे थे बिट्टन, भगवानदेई, हरिवंश राय और शालिगराम। अमिताभ की बुआ और हरिवंश राय की बड़ी बहन भगवानदेई के बेटे-बहु का नाम रामचंदर और कुसुमलता है और इनके चार बच्चे हैं जिनका नाम अशोक, किशोर, अनूप और अरुण है।अमिताभ के चाचा और हरिवंश राय बच्चन के छोटे भाई शालिगराम के भी एक बेटा है जिसका नाम धर्मेन्द्र है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमिताभ के चाचा के बेटे धर्मेंद्र अपने परिवार के साथ देहरादून में ही रहते हैं।

 

Related News