29 APRMONDAY2024 1:59:29 AM
Nari

एंटी एजिंग के लिए कारगर Cupping therapy, जानिए घर पर ही करने का आसान तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Nov, 2021 05:15 PM
एंटी एजिंग के लिए कारगर Cupping therapy, जानिए घर पर ही करने का आसान तरीका

महिलाएं अपने लुक और खूबसूरती को लेकर काफी फ्रिकमंद रहती है। यही नहीं, खूबसूरत दिखने के लिए वह महंगी क्रीम, लोशन ये लेकर कई ट्रीटमेंट करवाती हैं। आजकल महिलाओं में कपिंग थेरेपी करवाने का ट्रैंड भी काफी देखने को मिल रहा है, जो त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मदद करता है। हालांकि आपको यह फेशियल करने के लिए हर महीने पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं क्योंकि अपनी खुद की किट से आप घर ही यह फेशियल कर सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कपिंग थेरेपी के फायदे और इसे घर पर करने का तरीका...

क्या है कपिंग थेरेपी(Cupping Therapy)?

कपिंग एक ऐसा मेडिकल ट्रीटमेंट है जिसमें बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए त्वचा के विभिन्न हिस्सों पर खाली कप डाला जाता है। 400 ईसा पूर्व पुराना यह ट्रीटमेंट चीन, मिस्र, यूरोप और मध्य पूर्व सहित विभिन्न संस्कृतियों में पारंपरिक चिकित्सा का एक हिस्सा रहा है। हालांकि कपिंग पूरे शरीर पर की जाती है लेकिन चेहरे की कपिंग बॉडी कपिंग से थोड़ी अलग होती है। इसमें नरम और छोटे कप इस्तेमाल किए जाते हैं। वहीं, फेशियल कपिंग से त्वचा पर कोई निशान नहीं पड़ता क्योंकि बॉडी कपिंग की तुलना में यह बहुत अधिक कोमल होती है।

PunjabKesari

कैसे करें फेस कपिंग?

फेशियल क्यूपिंग की प्रक्रिया काफी आसान और सरल है जिसे आप घर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप कपिंग फेशियल किट खरीद ले, जिसमें चेहरे के हिसाब से अलग-अलग आकार के कप होते हैं।

1. सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करें, ताकि सारी धूल-मिट्टी निकल जाए। फिर अपनी स्किन के हिसाब से कोई तेल लगाएं। इससे चेहरे पर कपों को आसानी से ग्लाइड करने में मदद मिलेगी। वहीं, इससे चोट लगने का भी खतरा कम होगा, खासकर ड्राई स्किन पर।
2. अब, एक कप लेकर चेहरे के एक हिस्से पर कुछ सेकंड के लिए रखें और फिर धीरे से ऊपर की ओर सरकाएं।
3. कप को चेहरे की तर्ज पर दबाव बनाते हुए घुमाते रहें, इसे बीच में थोड़ा-सा दबाएं। आंखों के नीचे और नाक के आसपास के क्षेत्रों के लिए छोटे कप यूज करें।
4. फेशियल हो जाने के बाद चेहरा धोएं और क्रीम जरूर लगाएं। इस प्रकार की कपिंग को मसाज कपिंग या ड्राई कपिंग भी कहा जाता है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं कपिंग फेशियल के फायदे

-फेशियल कपिंग रोमछिद्रों को खोलता है और त्वचा की सोखने की क्षमता में सुधार करता है।
-कप को दबाते समय त्वचा पर एक नकारात्मक दबाव या वैक्यूम बनता है, जो ब्लड सर्कुलेशन, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में वृद्धि करता है।
-इससे आप समय से पहले होने वाली एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचे रहते हैं।
-अध्ययन के मुताबिक, कपिंग सूजन को भी कम करता है और प्रतिरक्षा में सुधार करता है। यह मुंहासों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है।
-कपिंग फेशियल चेहरे को टोन करता है, जिसमें आपके गाल और जॉलाइन भी शामिल है। इससे त्वचा में ढीलापन, ड्राईनेस से भी छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

कुछ लोगों को कपिंग के साइड-इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है जैसे - चक्कर आना, सिरदर्द, मतली, अनिद्रा, थकान आदि। हालांकि इससे परेशान होने की जरूरत नहीं लेकिन फिर एक बार किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Related News