25 OCTMONDAY2021 8:00:45 PM
Nari

लंच के बाद घी के साथ खाएं बस थोड़ा सा गुड़, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Oct, 2021 02:52 PM
लंच के बाद घी के साथ खाएं बस थोड़ा सा गुड़, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते लोग अपनी डेली डाइट का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए लंच के बाद गुड़ व घी का सेवन कर सकते हैं। गुड़ व घी दोनों ही पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, इस हेल्दी कम्बिनेशन का सेवन करके आपकी इम्यूनिटी तेजी से बढ़ेगी। डायबिटीज व ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा। चलिए जानते हैं इसे खाने का सही तरीका व अन्य फायदों के बारे में...

ऐसे करें सेवन

1 चम्मच देसी घी में थोड़ा सा गुड़ मिलाकर लंच के बाद खाएं। इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी। हड्डियों को मजबूती आएगी। साथ ही तेजी से शारीरिक व मानसिक विकास होगा। अगर आप इसे लंच में नहीं खाना चाहते तो इसका सेवन डिनर के बाद करें। मगर दोपहर के समय गुड़ और घी खाना दोगुना फायदेमंद होगा।

PunjabKesari
सुपरफूड की तरह करें काम​

गुड़ और घी में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए इन्हें आयुर्वेद में भी इस्तेमाल किया जाता है। यह कम्बिनेशन शरीर के लिए सुपर फूड की तरह काम करता है। ऐसे में इससे पूरी तरह से शारीरिक व मानसिक विकास होने में मदद मिलती है।

गुड़ और घी में मौजूद पोषक तत्व

गुड़ में विटामिन बी, सी, डी, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वहीं घी में विटामिन ए, डी, ई, के, फैटी एसिड व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसका एक साथ सेवन करने से हड्डियों को पूरा पोषण मिलता है।


गुड़ और घी खाने के फायदे

 

डायबिटीज रखें कंट्रोल

आयुर्वेद अनुसार रिफाइंड शुगर की जगह गुड़ खाना बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण मिलते हैं। साथ ही ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

खून बढ़ाए

घी और गुड़ का एक साथ सेवन करने से खून बढ़ने में भी मदद मिलती है। ऐसे में एनीमिया से पीड़ित लोगों को इसका जरूर सेवन करना चाहिए। इसे खाने से कमजोरी, थकान दूर होती है। ऐसे में दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

इनका सेवन करने से तेज़ी से इम्यूनिटी बढ़ेगी। ऐसे में मौसमी व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

हार्मोन बैलेंस करे

महिलाओं को खासतौर पर इस हेल्दी कम्बिनेशन का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में हार्मोन से जुड़ी सभी समस्याएं ठीक होने में मदद मिलेगी।

वजन कंट्रोल करे

गुड़ लो फैट सुपर फूड‌ माना जाता है। इसका सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होती है। इससे शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। ऐसे में जमा एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। ऐसे में मोटापा कम होकर बॉडी शेप में आती है।

PunjabKesari

स्किन व बालों के लिए भी फायदेमंद

आयुर्वेद अनुसार, इसका सेवन स्किन व बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह स्किन व बालों को गहराई से पोषित करता है। इससे स्किन संबंधी समस्याएं दूर होती है। ऐसे में चेहरा साफ, ग्लोइंग और जवां नजर आता है। इसके साथ ही बाल भी सुंदर, घने, काले व मुलायम नजर आते हैं।

Related News