17 OCTSUNDAY2021 6:02:03 AM
Nari

कहीं आप तो नहीं खा रहे मिलावटी काली व लाल मिर्च? FSSAI ने बताया जांच का तरीका

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Oct, 2021 04:55 PM
कहीं आप तो नहीं खा रहे मिलावटी काली व लाल मिर्च? FSSAI ने बताया जांच का तरीका

बाजार में आज खाने की बहुत सी चीजों में मिलावट हो रही है। फल, सब्जी से लेकर मसालों में भी मिलावट देखने को मिल रही है। मिलावटी चीजों से तैयार भोजन खाने से बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। वहीं फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने चीजों में मिलावटी की जांच करने के लिए सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करके लोगों को जागरुक करने की पहल शुरू की है। ऐसे में उन्होंने अब काली मिर्च में होने वाली मिलावट की जांच करने के लिए एक वीडियो शेयर की है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

काली मिर्च

काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है। मगर बाजार में काली मिर्च के दानों में कोई काले रंग की चीज मिलाकर मिलावट की जाती है। इससे ये देखने में तो बिल्कुल काली मिर्च की तरह लगती है। मगर सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती है।

 

Detecting Blackberries Adulteration in Black Pepper#DetectingFoodAdulterants_9#AzadiKaAmritMahotsav@jagograhakjago @mygovindia @MIB_India @PIB_India @MoHFW_INDIA pic.twitter.com/0hQHrLrS1z

— FSSAI (@fssaiindia) October 6, 2021

 

 

ऐसे करें काली मिर्च में मिलावट की जांच

काली मिर्च की क्वालिटी चैक करने के लिए FSSAI ने वीडियो शेयर की है। ऐसे में आप कुछ ही मिनटों में आसानी से इसकी शुद्धता की पहचान कर सकती है। इसके लिए एक टेबल पर काली मिर्च के कुछ दाने रखें। अब इसे हाथों से हल्का दबाएं। अगर काली मिर्च शुद्ध होगी तो यह आसान से टूट नहीं पाएगी। इसके विपरीत अगर यह मिलावटी होगी तो यह आसानी से टूट जाएगी।

लाल मिर्च भी होती है मिलावटी

काली मिर्च की तरह लाल मिर्च पाउडर में भी मिलावट की जाती है। इसमें साबुन, रेत, लाल मिर्च, ईंट, टाक का पाउडर मिलाया होता है। इसे खाने से पाचन तंत्र खराब होने के साथ शारीरिक विकास में बांधा आती है। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। मगर आप आसानी से इसकी भी जांच कर सकती है।

PunjabKesari

ऐसे करें लाल मिर्च की क्वालिटी चैक

इसके लिए 1/2 गिलास पानी में 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। इसे चम्मच या किसी चीज से हिलाएं बिना नीचे की स्तह पर जाने दें। अगर यह स्तह पर लग जाए तो आपका लाल मिर्च पाउडर नकली है। इसके अलावा पाउडर को हथेली पर रखकर हल्के से रगड़े। अगर लाल मिर्च पाउडर में मिलावट होगी तो आपको इसमें किरकिरापन महसूस होगा। इसके अलावा इसमें चिकापन महसूस होने पर समझ जाए कि मिर्च में साबुन का पाउडर मिलाया गया है।

 

Related News