26 JANSUNDAY2020 4:52:58 PM
Nari

बच्चे को ठंड और वायरल बुखार से बचाएंगे ये आसान टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Jan, 2020 01:47 PM
बच्चे को ठंड और वायरल बुखार से बचाएंगे ये आसान टिप्स

अपने बच्चे का ध्यान रखना एक मां से बाखूबी और कोई नहीं जान सकता। मगर फिर भी कई बार कुछ ऐसी छोटी-छोटी खास बातें होती हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं होती, जिस वजह से कई बातों का ध्यान रखते हुए भी बच्चा ठंड और वायरल इंफेक्शन की चपेट में आ जाता है। आइए जानते हैं क्या हैं वो खास बातें...

Related image,nari

साफ-सफाई

ठंड में होने वाले वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए बच्चे के आस-पास सफाई का खास ध्यान रखें। घर में एक दिन से ज्यादा कूड़ा कर्कट न जमा रखें। कूड़े कर्कट पर मक्खी-मच्छर बहुत जल्द पनपते हैं, जिसका असर सीधा बच्चे की सेहत पर पड़ता है।

घर से बाहर

बच्चे को स्कूल भेजते वक्त उसे गर्म कपड़े, कैप और मफ्लर जरूर पहनाएं। शाम के वक्त कोशिश करें बच्चे को देर तक बाहर न खेलने दें। शाम और सुबह की ठंड बच्चे को सबसे ज्यादा और जल्द इफेक्ट करती है। बारिश के मौसम में डेंगू मच्छर भी इसी दौरान काटता है, जिससे बच्चे गंभीर रुप में भी बीमार पड़ सकते हैं।

Related image,nari

अन्य बच्चों से दूरी

बच्चों की समझाएं कि स्कूल में जिन बच्चों को जुकाम हुआ है उनसे दूर ही रहें। बच्चे को समझाएं कि बीमार दोस्त को प्यार के साथ खुद से दूर रहने के लिए कहे। बच्चों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, जिसके चलते वह जर्मस की पकड़ में जल्द आ जाते हैं। अगर आपको भी कोल्ड एंड कप की समस्या है तो कोशिश करें बच्चे को अपने मुंह के पास न आने दें।

सब्जियां

बच्चों को वायरल इंफेक्शन से बचाना है तो सब्जियां हमेशा धोकर ही पकाएं। कोशिश करें सब्जियां धोने के लिए पानी को हल्का गर्म कर लें, इससे उनमें मौजूद कीटाणु और कैमिकल्स बहुत जल्द खत्म हो जाएंगे।

Related image,nari

बच्चे को नहलाना

बच्चे को नहलाने के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। गुनगुने पानी से साथ नहलाने के 1 घंटे तक बच्चे को कमरे में ही रखें। नहलाने के बाद सरसों के तेल से बच्चे की मसाज जरुर करें। इससे बच्चे का शरीर गर्म रहेगा।

चिप्स-चॉकलेट

चिप्स, चॉक्लेट, आईसक्रीम जैसी चीजों से बच्चे को दूर रखें। इसकी बजाय घर पर गाजर का हलवा, बेसन का सीरा बच्चे को दें, जिससे उसे ठंड कम लगेगी साथ ही हवा में मौजूद कीटाणुओं से लड़ने के लिए बच्चे का शरीर हमेशा तैयार रहेगा।

 

तो ये थे सर्दियों के दौरान बच्चे वायरल इंफेक्शन से बचाने के खास टिप्स।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News